miller pant
T20 World Cup, IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से दी शिकस्त

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के सुपर-12 चरण के ग्रुप-2 के मैच में रविवार को भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीमें आमने-सामने थीं. यह मुकाबला पर्थ के स्टेडियम में खेला गया, जिसमें भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 5 विकेट से शिकस्त दी. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर (59*) और एडेन मार्क्रम (52) ने शानदार पारियां खेलीं.

लक्ष्य – भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुक्सान पर 133 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका को यह मैच जीतने के लिए 20 ओवर में 134 रनों की दरकार थी. हरी जर्सी वाली टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर 137 रन बनाए.

भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों में 68 रनों का योगदान दिया. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के जड़े. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एंगीडी ने 4 और वेन पार्नेल ने 3 विकेट चटकाए. एक समय भारत का स्कोर 49 रनों पर 5 रन था, लेकिन सूर्य की शानदार पारी ने नीली जर्सी वाली टीम के स्कोर को 100 से पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

वहीं, लुंगी एंगीडी को उनकी घातक गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. उन्होंने 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

भारत की प्लेइंग 11: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली , सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, दीपक हुडा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग 11 : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रिली रोसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पर्नेल, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 23 टी20 आई मैच खेले गए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 13, जबकि हरी जर्सी वाली टीम ने 9 में जीत दर्ज की है. दोनों टीमों के दरमियान 1 मुकाबला बेनतीजा रहा है.

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022 में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच का पलटा पासा

Leave a comment

Cancel reply