south africa team
भारत के खिलाफ T20I सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, कई दिग्गजों की हुई वापसी

दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) चयनकर्ताओं ने भारत (India) के खिलाफ इस साल जून में खेली जाने वाली पांच मुकाबलों की टी20 आई सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. इस सीरीज के लिए टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) को कप्तान बनाया गया है, जबकि स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन टीम में वापसी करने में कामयाब रहे हैं.

इतना ही नहीं, युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार टीम में शामिल किया गया है. यहां तक कि धाकड़ ऑलराउंडर वेन पर्नेल को 2017 के बाद दक्षिण अफ्रीकी टी20 टीम में जगह मिली है. वहीं, दिग्गज तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया ने भी चोट से उबरने के बाद अपनी राष्ट्रिय टीम में वापसी की है.

हरी जर्सी वाली टीम में पहली बार जगह पाने वाले 21 साल के स्टब्स ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका टी20 चैलेंज में अपनी पॉवर-हिटिंग से सभी को प्रभावित किया था. उन्होंने सात मैचों में 48.83 के औसत और 183.12 के स्ट्राइक रेट से 293 रन बनाए थे. इसके अलावा वे आईपीएल के मौजूदा संस्करण में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू कर चुके हैं. उन्हें चोटिल टाइमल मिल्स के विकल्प के रूप में मुंबई इंडियंस में शामिल किया गया था.

भारत के खिलाफ टी20 आई सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम इस प्रकार है-

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्खिया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वैन डर डूसैन और मार्को यान्सेन.

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मुकाबलों की टी20 सीरीज की शुरुआत 9 जून से होगी, जिसके सभी मैच क्रमशः दिल्ली, कटक, विशाखापट्टनम, राजकोट और बैंगलोर में खेले जाएंगे. यह सीरीज 9 जून से दिल्ली में शुरू होगी और 19 जून को बैंगलोर में खत्म होगी.

यह भी पढ़ें | BCCI ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच T20I सीरीज के लिए वेन्यू की घोषणा की, दिल्ली में होगा पहला मैच

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकी टी20 आई सीरीज 2022 का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है:

क्रमदिनतारीखमैचवेन्यू
1गरुवार9 जूनपहला टी20 आईदिल्ली
2रविवार12 जूनदूसरा टी20 आईकटक
3मंगलवार14 जूनतीसरा टी20 आईवाईजैग
4शुक्रवार17 जूनचौथा टी20 आईराजकोट
5रविवार19 जूनपांचवां टी20 आईबैंगलोर

Leave a comment

Cancel reply