virat-kohli
कोहली के निशाने पर है लक्ष्मण का बड़ा रिकॉर्ड, केपटाउन टेस्ट में बना सकते हैं नया कीर्तिमान

भारतीय (India) टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ केपटाउन में जारी टेस्ट मैच में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. 33 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज के पास लाल गेंद वाले क्रिकेट में 8 हजार रन पूरे करने का मौका होगा. इसके लिए उन्हें 53 रनों की दरकार है. अगर कोहली इस उपलब्धि को हासिल करते हैं तो वे 8 हजारी क्लब में शामिल होने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. साथ ही उनके निशाने पर पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड भी है.

कोहली फिलहाल अपनी 168वीं टेस्ट पारी में बल्लेबाजी कर रहे हैं. अगर वे आठ हज़ार रन पूरे करते हैं तो वे सबसे तेज इस आंकड़े तक पहुंचने के मामले में लक्ष्मण का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. लक्ष्मण ने 201 पारियों में 8 हजार रन पूरे किए थे. उनके अलावा सचिन तेंदुलकर 154 (पारियों), राहुल द्रविड़ ने 158, वीरेंद्र सहवाग ने 160 और सुनील गावस्कर ने 166 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल किया था.

वहीं, कोहली के फिलहाल 99 टेस्ट मैचों की 168 पारियों में 7947 रन हैं. इस दौरान उनका औसत 50.62 का रहा है. कोहली के नाम 28 अर्धशतक और 27 शतक दर्ज हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 254 उन रहा है.

दूसरी तरफ, केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए थे. कप्तान विराट कोहली (14) और चेतेश्वर पुजारा (9) क्रीज़ पर टिके हुए थे. भारत के पास 70 रनों की बढ़त हो चुकी है.

Leave a comment

Cancel reply