बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के एकदिवसीय (ODI) क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट पर बहस छिड़ी हुई है। कोई इसमें बदलाव करने की मांग कर रहा है, तो कोई इस प्रारूप को बंद ही करने की राय दे रहा है। इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने वनडे क्रिकेट को 50 की जगह 40 ओवर का आयोजित करने का सुझाव दिया है।

भारत और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच तीन मुकाबलों की एकदिवसीय सीरीज चल रही है। इसी श्रृंखला के दूसरे मैच में कमेंट्री के दौरान पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने कहा, “वनडे क्रिकेट को छोटा करने में कोई बुरी बात नहीं है। पहले यह 60 ओवर का था, जब हमने 1983 का वर्ल्ड कप जीता तब भी यह 60 ओवर का ही हुआ करता था। मगर बाद में इसे घटाकर 50 ओवर का कर दिया गया।”

60 साल के शास्त्री ने आगे कहा “पहले इसके ओवर इसलिए कम किए गए क्योंकि लोगों को 20 से 40 ओवर के बीच में यह खेल बोरिंग लगता था। ऐसे में अगर अभी भी लोगों को मजा नहीं आ रहा तो फिर इसे 50 से 40 ओवर का क्यों नहीं किया जा सकता?”

शास्त्री से पहले पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) भी यह सुझाव दे चुके हैं। उन्होंने पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल समा टीवी के साथ बातचीत करने हुए कहा था कि वनडे क्रिकेट अब बोरिंग हो गया है। ऐसे में मैं सलाह दूंगा कि इसे 50 की जगह 40 ओवर का खेला जाए।

Leave a comment

Cancel reply