Virat Kohli crictoday
ICC Test Rankings: कोहली 2053 दिनों के बाद पहली बार टॉप-10 से बाहर, बेयरस्टो को हुआ बड़ा फायदा

एक तरफ फैंस 2019 से विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से शतक निकलने का इंतज़ार कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ, टीम इंडिया (Team India) के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को कोहली से शतक की अधिक उम्मीद नहीं है। द्रविड़ का कहना है कि उन्हें कोहली से सिर्फ जीत में योगदान चाहिए। यह योगदान 50 या 60 रनों का भी हो सकता है। द्रविड़ का ये बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत एजबेस्टन में अंग्रेज़ों को धूल चटाने की तैयारी कर रहा है।

भारतीय टीम के पास 2007 के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज (Test Series) जीतने का बड़ा मौका है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले पिछले साल खेले गए थे और एक जुलाई से श्रृंखला का आखिरी मुकाबला खेला जाना है। इस सीरीज में फिलहाल भारतीय टीम 2 -1 से आगे है।

इस अहम मैच से पहले बुधवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली के बारे में कहा, “हमेशा तीन अंको वाले आंकड़े को नहीं देखना चाहिए, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के मुश्किल हालातों में उनकी 79 रन की पारी भी काफी अच्छी थी। वो उस पारी को तीन अंको तक नहीं ले जा सके, लेकिन वो अच्छी इनिंग थी।”

49 साल के द्रविड़ ने आगे कहा, “उन्होंने अपना स्तर ही इतना ऊपर रखा है कि लोग सिर्फ शतक को ही उनकी कामयाबी मानते हैं। मगर मेरे लिए एक कोच के दृष्टिकोण से उसका जीत में योगदान मायने रखता है। यह योगदान चाहे 50 रन का हो या 60 रन का।”

पूर्व बल्लेबाज ने कोहली की फिटनेस की भी खूब तारीफ की है। उन्होंने कहा, “वह 30 साल के हैं और काफी ज्यादा फिट हैं। मैं जितने भी लोगों को जानता हूं वो उनमें से सबसे ज्यादा मेहनती इंसान हैं। उनमें प्रदर्शन करने की भूख, इच्छाशक्ति और खुद को फिट रखने की चाहत कमाल की है।”

आपको बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद 2022 की शुरुआत में उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। जिसके पीछे उनकी ख़राब बल्लेबाज़ी को ही वजह माना गया था। कोहली ने अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगाए हैं और उनके बल्ले से आखिरी बार सेंचुरी नवंबर 2019 में श्रीलंका के खिलाफ निकली थी।

Q. विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में उच्चतम स्कोर कितना है?


A. 254* (v दक्षिण अफ्रीका)

Leave a comment

Cancel reply