PAK vs ENG: बाबर और रिजवान की जोड़ी ने एक बार फिर किया कमाल, टी20 आई प्रारूप में बनाया खास कीर्तिमान

गुरुवार को इंग्लैंड (England) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच कराची के नेशनल स्टेडियम में 7 मुकाबलों की टी20 आई सीरीज का दूसरा मैच खेला गया, जिसे हरी जर्सी वाली टीम ने 10 विकेट से अपने नाम किया। इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mahammad Rizwan) ने एक बार फिर कमाल दिखाते हुए 203 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। इसके साथ ही इन दोनों की जोड़ी टी20 आई प्रारूप में लक्ष्य का पीछा करते हुए 200 से अधिक रनों की पार्टनरशिप करने वाली पहली सलामी जोड़ी बन गई है।

27 साल के बाबर ने 66 गेंदों में 11 चौके और 5 छक्कों की मदद से 110 रन बनाए। वहीं, रिजवान ने 51 गेंदों में 88 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 4 छक्के निकले थे।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब दोनों ने पारी की शुरुआत करने हुए इस तरह की साझेदारी की है। इससे पहले भी टी20 आई में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड बाबर और रिजवान के ही नाम था। 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में दोनों के बीच 197 रनों की साझेदारी हुई थी।

गौरतलब है कि बाबर-रिजवान की इकलौती ऐसी जोड़ी है, जिसने टारगेट का पीछा करते हुए चार बार 150 रनों से ज्यादा की ओपनिंग साझेदारी निभाई है। उन्होंने पिछले वर्ष संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए टी20 विश्वकप 2021 में भी भारत के खिलाफ 152 रनों की नाबाद पार्टनरशिप कर पाकिस्तान को 10 विकेट से मुकाबला जिताया था।

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए। मगर बाबर और रिजवान की बेहतरीन पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने यह टारगेट बिना कोई विकेट गवाएं और तीन गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इसके साथ ही 7 मुकाबलों की यह सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है।

Q. मोहम्मद रिजवान की उम्र कितनी है?

A. 30 वर्ष

Leave a comment

Cancel reply