मार्टिन गप्टिल
न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने मार्टिन गप्टिल को दिया झटका, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से किया बाहर

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket) ने बड़ा कदम उठाते हुए दिग्गज खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) को तत्काल प्रभाव से केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया है। बुधवार को बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है। गप्टिल पिछले 14 सालों से न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा रहे, लेकिन अब उनका करार समाप्त हो गया है और अब वे दिग्गज तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) की तरह दुनिया की किसी भी लीग में खेल सकते हैं।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, “न्यूजीलैंड क्रिकेट मार्टिन गप्टिल को उनके केंद्रीय अनुबंध से मुक्त करने पर सहमत हो गया है, ताकि वे कहीं और खेल सकें।”

वहीं, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के CEO डेविड व्हाइट ने कहा, “हम टीम के लिए मार्टिन गप्टिल के महत्व को समझते हैं। वे लंबे समय से बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं। उम्मीद है करार से अलग होने के बाद वे दूसरी संभावनाएं तलाशेंगे। हमारी शुभकामनाएं उनके साथ है।”

विराट और सूर्यकुमार का करियर तबाह करना चाहते थे सेलेक्टर्स -VIDEO

हालांकि, 36 साल के मार्टिन गप्टिल ने स्पष्ट किया है कि वे अभी इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यांस नहीं ले रहे हैं। साथ ही, जब भी न्यूजीलैंड की टीम को जरूरत होगी वे लिए उपलब्ध रहेंगे। बता दें कि T20 इंटरनेशनल में गप्टिल न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वो सबसे अधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने काली जर्सी वाली टीम के लिए 47 टेस्ट मैचों में 29.38 की औसत से 2,586 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनके बल्ले से तीन शतक और 17 अर्धशतक निकले हैं। वहीं, 198 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 41.73 की औसत से 7,346 रन बनाए। इस दौरान गप्टिल ने 18 शतक और 39 अर्धशतक जड़े हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की बात करें, तो उसमे उन्होंने 122 मैचों 31.81 की औसत से 3,531 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 20 अर्धशतक शामिल है।

Q. टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन किसने बनाए हैं?

A. विराट कोहली।

Leave a comment

Cancel reply