ताजा वनडे रैंकिंग में भारत को नुकसान, विराट-रोहित और बुमराह को लगा झटका

इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले दिग्गज भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने लम्बे समय बाद वनडे क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज का का स्थान हासिल किया था। मगर न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) बुमराह को पछाड़कर एक बार फिर एकदिवसीय क्रिकेट के बेस्ट बॉलर बन गए हैं।

बुमराह के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली (Virat Kohli) को भी रैंकिंग में नुकसान झेलना पड़ा है। आईसीसी की एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में रोहित शर्मा चौथे से पांचवे और विराट कोहली तीसरे से चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। रैंकिंग में पहले नंबर पर पाकिस्तानी स्टार बल्लेबाज बाबर आज़म और दूसरे स्थान पर भी पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम उल हक़ का कब्ज़ा है। वहीं, तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज रासी वैन डर डुसेन आ गए हैं।

हालांकि, ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में हार्दिक पांड्या को जबरदस्त फायदा हुआ है। पांड्या 13 स्थानों की लम्बी छलांग के बाद लिस्ट में आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। आपको बता दें हार्दिक अपने वनडे करियर में पहली बार ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में टॉप 10 खिलाड़ियों में शामिल हुए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में बोल्ट 704 अंकों के साथ नंबर एक गेंदबाज हैं और बुमराह 703 अंकों के साथ ठीक उनके नीचे हैं। गौरतलब है कि टॉप 10 गेंदबाजों में जसप्रीत अकेले भारतीय गेंदबाज हैं। उनके बाद 16वें स्थान पर 616 अंकों के साथ युजवेंद्र चहल हैं।

Q. बुमराह पहली बार वनडे क्रिकेट के नंबर एक गेंदबाज कब बने थे?


A. 2018

Leave a comment

Cancel reply