kapil ashwin
IND vs SL: अश्विन ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड, सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे गेंदबाज बने

भारतीय (Indian) टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravi Ashwin) ने महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) का बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वे भारत के लिए लाल गेंद वाले क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

अश्विन अब तक 85 टेस्ट मुकाबलों में 435 विकेट हासिल कर चुके हैं. वहीं, कपिल देव के नाम 131 टेस्ट में 434 विकेट दर्ज हैं. अश्विन श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में अभी तक 5 विकेट झटक चुके हैं. उन्होंने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें | वॉर्न की मौत के 20 मिनट पहले विला में मौजूद उनके 3 दोस्तों ने क्या किया था? थाईलैंड पुलिस का खुलासा

भारत के लिए क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है. उन्होंने 132 मैचों में 619 विकेट अपने नाम किए हैं.

मोहाली टेस्ट के शुरू होने से पहले रविचंद्रन अश्विन के नाम 430 विकेट थे और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 12वें नंबर पर थे और अब वे तीन पायदान आगे 9वें नंबर पर आ गए हैं.

उल्लेखनीय है कि अश्विन साल 2021 में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट व‍िकेट लेने गेंदबाज थे. उन्होंने 9 टेस्‍ट मैच में 54 विकेट हासिल किए थे. अश्विन को दुनिया के सबसे घातक स्पिन गेंदबाजों में गिना जाता है.

Leave a comment

Cancel reply