IND vs AUS: मार्टिन गप्टिल को पछाड़ रोहित शर्मा बने टी20 आई में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

शुक्रवार को नागपुर में भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मुकाबलों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। बारिश के कारण इस मुकाबले को 8-8 ओवर का खेला गया था, जिसे नीली जर्सी वाली टीम ने 6 विकेट से अपने नाम किया। इसके साथ ही यह श्रृंखला 1-1 से बराबर हो गई है। भारत की जीत के हीरो कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) रहे, जिन्होंने 20 गेंदों में 4 छक्कों और इतने ही चौकों की मदद से 46 रनों की धमाकेदार पारी खेली। रोहित अब न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) को पछाड़ कर टी20 आई प्रारूप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

मुकाबला शुरू होने से पहले रोहित और गप्टिल दोनों ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 172 छक्के लगाए थे। मगर अब हिटमैन के नाम 138 मुकाबलों में 176 छक्के हो गए हैं। कीवी बल्लेबाज की बात करें तो उन्होंने 172 छक्के लगाने के लिए 121 पारियां खेली।

टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं, जिन्होंने 79 मैचों में 124 छक्के लगाए हैं। वहीं, चौथे नंबर पर पूर्व इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन हैं। उन्होंने 115 मुकाबलों में 120 छक्के जड़े हैं।

इस सूची में पांचवे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान एरोन फिंच हैं, जिनके बल्ले से 94 मुकाबलों के दौरान 119 छक्के निकले हैं।

Q. भारत में टी20 विश्वकप कब जीता था?

A. 2007 में।

Leave a comment

Cancel reply