IND v AUS: कंगारुओं को पटखनी देकर भारत ने की पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

शुक्रवार को नागपुर में भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मुकाबलों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। गीले मैदान के कारण यह मुकाबला लगभग दो घंटे की देरी से शुरू हुआ, जिसके कारण इसे 8 – 8 ओवर का कर दिया गया था। भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बेहतरीन पारी की बदौलत यह मैच 6 विकेट से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही नीली जर्सी वाली टीम ने पाकिस्तान (Pakistan) के एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टी20 आई मुकाबले जीतने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

पाकिस्तानी टीम ने 2021 में 29 टी20 आई मुकाबले खेले थे, जिनमें में से 20 में उन्होंने जीत हासिल की थी, जबकि भारत ने इस कैलेंडर वर्ष में 27 में 20 मैच जीते हैं। भारत अगर रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में होने वाले तीसरे टी20 आई को भी जीत लेता है, तो वो पाकिस्तान को इस मामले में पछाड़ देगा।

एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक मैच जीतने वाली टीमें –

पाकिस्तान – 20 मैच (2021)
भारत – 20* मैच (2022)
पाकिस्तान – 17 मैच (2018)

मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 5 विकेट के नुकसान 90 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 7.2 ओवर में 4 विकेट पर 92 रन बनाते हुए मैच को जीत लिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 20 गेंदों पर 4 छक्के और इतने ही चौकों की मदद से नाबाद 46 रन बनाए। इस धमाकेदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर आफ द मैच के ख़िताब से नवाजा गया।

Q. रोहित शर्मा की उम्र कितनी है?

A. 35 वर्ष

Leave a comment

Cancel reply