pakistan
पाकिस्तानी खिलाड़ियों की बढ़ी सैलरी, जानिए भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में कितने पैसे मिलेंगे?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (Central Contract) के तहत आने वाले खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्रीय अनुबंध हासिल करने वाले सभी पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पहले की तुलना में 10 फीसदी अधिक मैच फीस दी जाएगी। खिलाड़ियों के साथ बोर्ड का यह करार एक जुलाई से लागू होगा।

पाकिस्तानी मीडिया में चल रही ख़बरों के मुताबिक, खिलाड़ियों को लाहौर कैंप के दौरान उनका कॉन्ट्रैक्ट सौंप दिया गया है, जिस पर सभी खिलाड़ियों ने दस्तखत कर दिए हैं। इससे पहले खबर आई थी कि बाबर आज़म, मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी समेत कई सीनियर खिलाड़ियों से अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया है।

दैनिक जागरण के अनुसार, पाकिस्तानी खिलाड़ियों एक टेस्ट मैच खेलने के लिए 762,300 से 8,38,000 तक की रकम दी जाएगी। वनडे क्रिकेट की बात करें, तो खिलाड़ियों की मैच फीस को 468,815 से बढ़ाकर 5,15,000 पाकिस्तानी रुपये कर दिया गया है। वहीं, टी20 आई में अब एक मैच के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 3,72,075 रुपए दिए जाएंगे, जो पिछले सीजन 3,38,250 पाकिस्तानी रुपए थे।

भारतीय खिलाड़ियों से तुलना करें तो, पाकिस्तान के क्रिकेटर जितनी मैच फीस 5 टेस्ट मैच खेलने के बाद हासिल करते हैं, इतने पैसे भारतीय खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने के बाद ही मिल जाते हैं। बीसीसीआई टीम इंडिया के खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रूपए, एक वनडे खेलने पर 6 लाख और एक टी20 आई खेलने पर 3 लाख भारतीय रुपए देती है। गौरतलब है कि एक भारतीय रूपए की कीमत 2.74 पाकिस्तानी रूपए है।

Q. वर्तमान समय में PCB अध्यक्ष कौन है?


A.
रमीज़ रजा

Leave a comment

Cancel reply