indian women team crictoday
ICC ने की घोषणा, अगले 4 साल में होंगे चार महिला टूर्नामेंट, जानिए कौन से देश करेंगे मेजबानी?

बर्मिंघम में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के वार्षिक सम्मेलन के दौरान 2024-2027 के बीच हर बड़े आईसीसी महिला टूर्नामेंट के लिए मेजबान देशों की पुष्टि की गई है. ICC ने घोषणा की है कि चार साल में चार महिला टूर्नामेंट होंगे, जिसकी शुरुआत महिला T20 विश्व कप 2024 से होगी, जो बांग्लादेश में होगा.

यह पहली बार होगा, जब बांग्लादेश किसी बड़े आईसीसी महिला टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा और दूसरी बार वह टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा. टूर्नामेंट सितंबर-अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा और इसमें 10 टीमें शामिल होंगी.

इसके एक साल बाद, आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 का आयोजन भारत में होगा. टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें कुल 31 मैच होंगे. अगले साल, आईसीसी महिला टी20 विश्व कप होगा, जिसकी मेजबानी जून 2026 में इंग्लैंड द्वारा की जाएगी. यह पहली बार होगा, जब टूर्नामेंट इंग्लैंड में आयोजित किया जाएगा. इसमें टीमों की संख्या 10 से बढ़कर 12 हो जाएगी.

आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 के फाइनल के लिए भी स्थान तय किया. ऐतिहासिक लॉर्ड्स इस आयोजन की मेजबानी करने के लिए तैयार है. लॉर्ड्स को 2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए मेजबानी के अधिकार से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें – क्या ऋषभ पंत चल पड़े हैं अपने आइडल एडम गिलक्रिस्ट की राह पर?

Q. आईसीसी विश्व कप 2023 कहां खेला जाएगा?

A. भारत में

Leave a comment

Cancel reply