'केएल राहुल की जगह हार्दिक पांड्या को बना सकते थे टीम इंडिया का उपकप्तान'

भारतीय चयनकर्ताओं ने सोमवार को 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2022 (Asia Cup) के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को ही इस टीम के नेतृत्व के लिए चुना गया है, जबकि काफी समय बाद टीम में वापसी कर रहे केएल राहुल (KL Rahul) को उपकप्तान बनाया गया है। मगर पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सबा करीम (Saba Karim) का मानना है कि स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को केएल राहुल की जगह टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया जा सकता था।

45 साल के सबा ने स्पोर्ट्स 18 के साथ बातचीत करते हुए कहा, “मुझे नहीं लगता कि चयनकर्ताओं ने केएल राहुल को उपकप्तान बनाने के लिए अधिक सोच विचार किया होगा, क्योंकि पिछले कुछ समय में, जब भी विराट कोहली और रोहित शर्मा चोटिल हुए हैं तो राहुल ने ही टीम का नेतृत्व किया है।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर सेलेक्टर्स थोड़ा और विचार विमर्श करते तो हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया जा सकता था, क्योंकि वो टीम में अलग तरह की मानसिकता लेकर आते हैं।”  

पूर्व क्रिकेटर का कहना है कि राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा टीम इंडिया को जिस दिशा में ले जा रहे हैं, उसे हार्दिक पांड्या और आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा, “रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने जिस तरह की टीम तैयार की है उसे आगे बढ़ाने के लिए हार्दिक पांड्या सही शख्स हैं। वे टीम में एक अलग तरह का रवैया लेकर है, जो हमने आईपीएल 2022 के दौरान देखा था।”

28 साल के हार्दिक की कप्तानी में पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बनी गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनी थी। हार्दिक ने न सिर्फ अपनी कप्तानी से बल्कि बल्ले और गेंद से भी टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया। उन्होंने 15 मुकाबलों में 44.27 की औसत से 487 रन बनाए, जबकि उन्होंने गेंद से 8 विकेट भी झटके थे।

Q. हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए टी20 आई में डेब्यू कब किया था?


A.
26 जनवरी 2016 (v ऑस्ट्रेलिया)

Leave a comment

Cancel reply