ms dhoni
तस्वीर क्रेडिट - आईसीसी क्रिकेट Happy Birthday: एमएस धोनी जैसा 'महान कप्तान' कोई नहीं, कैप्टन कूल आज हुए 41 साल के

टीम इंडिया (India) को आईसीसी का हर एक मुख्य खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का आज स्पेशल डे है. भारत के सबसे सफल कप्तान धोनी आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं. माही का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची में हुआ था. उनकी गितनी विश्व के शानदार खिलाड़ियों में ही नहीं, बल्कि सबसे महान कप्तानों में भी की जाती है. धोनी 23 साल की उम्र में ही टीम इंडिया में आ गए थे. टीम में दिग्गजों की मौजूदगी के बावजूद उनको कप्तान बनाया गया था. उनकी कप्तानी में भारत ने विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, आईसीसी टी20 विश्व कप, कई एशिया कप, नम्बर एक टेस्ट टीम, जैसे कई खिताब और कीर्तिमान हासिल किए.

याद हो कि अब से 11 साल पहले धोनी ने भारत को 38 साल बाद दूसरा आईसीसी विश्व कप का खिताब दिलाया था. टीम इंडिया ने साल 2011 में भारत में खेले गए विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से पराजित किया था. इससे पहले नीली जर्सी वाली टीम ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए आईसीसी टी20 विश्व कप को भी अपने कब्ज़े में लिया था. इस दौरान भी टीम की कमान धोनी के ही हाथों में थी. भारत यहीं नहीं रुका और धोनी वाली टीम इंडिया ने साल 2013 में इंग्लैंड में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को भी जीत लिया.

इस तरह से मैन इन ब्लू ने अभी तक आईसीसी के हर एक मेजर टाइटल पर कब्ज़ा जमाया है और इसका श्रेय कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी को जाता है, जिन्होंने लगभग एक दशक तक टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए भारत को कई बार विश्व चैंपियन बनाया, लेकिन जब से धोनी ने कप्तानी छोड़ी है तभी से भारत ने कोई भी आईसीसी का खिताब अपने नाम नहीं किया है. इसी बात से ही धोनी की काबिलियत का पता चलता है कि वे कितने महान खिलाड़ी हैं. धोनी आईसीसी का हर एक मेजर टाइटल जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं.

बताते चलें कि माही ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला आईसीसी विश्व कप 2019 में खेला था. विश्व के नंबर एक मैच फिनिशर रह चुके धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच में 72 गेंदों पर 50 रन बनाकर रन आउट हुए थे. इसके बाद उन्होंने 15 अगस्त, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर सभी को चौंका दिया था.

उन्हें कैप्टन कूल के नाम से भी संबोधित किया जाता है. वे विश्व के टॉप मैच फिनिशर भी रह चुके हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हेलिकॉप्टर शॉट भी माही की ही देन है. धोनी ने टीम इंडिया के लिए खेलते हुए कई बार अकेले दम पर मैच का पासा पलटा है.

यह भी पढ़ें – घुटनों के दर्द से परेशान हैं पूर्व भारतीय कप्तान धोनी, 40 रुपये में करवा रहे हैं वैद्य से इलाज

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अलग धोनी का सिक्का आईपीएल में भी बुलंद रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने अपनी फ्रेंचाइजी को चार बार आईपीएल का खिताब दिलाया है, जो इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है.

Leave a comment

Cancel reply