sourav ganguly crictoday
Happy Birthday Ganguly: 5 रिकॉर्ड, जिनकी वजह से गांगुली बन गए क्रिकेट के 'दादा'

टीम इंडिया (India) के पूर्व कप्तान और वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 8 जुलाई, 1972 को बंगाल के कोलकाता में हुआ था. गांगुली ने साल 1992 में ब्रिसबेन के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था. दादा के नाम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में पहली गेंद खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. उन्होंने 2008 में उद्घाटन आईपीएल मैच में पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की गेंद खेली थी.

इतना ही नहीं, उनकी कप्तानी में नीली जर्सी वाली टीम ने आईसीसी विश्व कप 2003 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था, लेकिन इस मैच में कंगारुओं ने भारत को 125 रनों से पराजित कर टूर्नामेंट के खिताब पर कब्ज़ा जमाया था.

यह भी पढ़ें – कार्तिक के डेब्यू मुकाबले में खेलने वाला इंग्लैंड का क्रिकेटर अब अंपायर बनकर मैदान पर साथ उतरा

आइये अब प्रिंस ऑफ कोलकाता के टॉप-5 रिकॉर्ड पर नज़र डालते हैं-

  • गांगुली एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में लगातार चार बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं.
  • दादा (11363 रन) वनडे इतिहास में नौवें सबसे अधिक रन बनाने वाले और सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद भारतीयों में तीसरे स्थान पर हैं.
  • आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल (117) में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज करने का रिकॉर्ड भी गांगुली के नाम है.
  • पूर्व भारतीय कप्तान आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में तीन शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.
  • उन्होंने आईसीसी विश्व कप में 183 रन बनाए , जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है.

Leave a comment

Cancel reply