पूर्व भारतीय चयनकर्ता ने खोला कार्तिक की सफलता के पीछे का राज

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और नेशनल टीम के चयनकर्ता रह चुके सबा करीम (Saba Karim) ने धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की सफलता की वजह का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि पहले कार्तिक को अपने रोल के बारे में स्पष्टता नहीं थी, लेकिन अब टीम मैनेजमेंट ने उन्हें सिर्फ एक ज़िम्मेदारी दी है, जिसे वो बखूबी निभा रहे हैं।

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने इंडिया टीवी (India TV) से बात करते हुए कहा, “कुछ सालों पहले दिनेश कार्तिक, जब बल्लेबाजी क्रम में ऊपर खेलने आते थे, तब हम सोचते थी कि क्षमता होने के बावजूद वो अच्छा प्रदर्शन क्यों नहीं कर पा रहे हैं। वो नाकाम इसलिए हो रहे थे, क्योंकि उन्हें अपने रोल के बारे में कोई स्पष्टता नहीं थी।”

54 साल के करीम ने आगे कहा, “उन्हें कोई अंदाजा नहीं था कि कब बड़े शॉट खेलने हैं और कब सिंगल लेने हैं। मगर अब टीम मैनेजमेंट ने उन्हें एक खास रोल दिया है और उन्हें इन खास परिस्थितियों में ही बल्लेबाजी के लिए भेजा जा रहा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता वो किस नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्हें सिर्फ 3-4 ओवर खेलने हैं और वो अपना गेम इसी हिसाब से प्लान करते हैं। यही वजह है कि अब वो इतने सफल हो रहे हैं।”

आपको बता दें कि 37 साल के कार्तिक ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ पांच मुकाबलों की टी20 आई श्रृंखला के पहले मैच में जोरदार प्रदर्शन दिखाया। उन्होंने चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 19 गेंदों में 41 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उनकी इसी इनिंग की बदौलत भारत ने विंडीज टीम के सामने 191 रनों का बड़ा लक्ष्य खड़ा किया, जिसके जवाब में कैरेबियाई खिलाड़ी 20 ओवर में सिर्फ 122 रन बना सके।

Q. दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के टी20 आई में डेब्यू कब किया था?


A.
1 दिसंबर 2006

Leave a comment

Cancel reply