kapil bumrah
ENG vs IND: जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा कपिल देव का 41 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड

भारतीय (Indian) क्रिकेट टीम के दिग्गज पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अब तक भारत बनाम इंग्लैंड (England) के 5वें टेस्ट में अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. बुमराह ने 1983 के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) के 41 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बुमराह बतौर तेज गेंदबाज पहले 30 टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव के नाम था. उन्होंने अपने पहले 30 टेस्ट में 124 विकेट लिए थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे मैच में जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लेकर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. बुमराह ने अब तक पहले 30 टेस्ट मैचों में 126 विकेट लिए हैं. कपिल देव ने अपना 30वां टेस्ट मैच 1981 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. उन्होंने उस मैच में कुल 7 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें – ENG vs IND: बुमराह ने ब्रॉड के एक ही ओवर में जड़े 35 रन, एकसाथ तोड़ा कई दिग्गजों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

पहले 30 टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज-

जसप्रीत बुमराह – 126*

कपिल देव – 124

मोहम्मद शमी – 110

जवागल श्रीनाथ – 101

इरफान पठान – 100

जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जसप्रीत बुमराह ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में अपना नाम बनाया है. हैरानी की बात यह है कि इन 30 मैचों में से बुमराह ने घरेलू मैदान पर सिर्फ 4 टेस्ट खेले हैं. अपने इस छोटे से टेस्ट करियर में बुमराह ने 8 बार 5 विकेट लिए हैं.

Leave a comment

Cancel reply