बुमराह ने ब्रॉड के एक ही ओवर में जड़े 35 रन, एकसाथ तोड़ा कई दिग्गजों का वर्ल्ड रिकॉर्ड
'किसी को यकीन नहीं था कि बुमराह एजबेस्टन टेस्ट में इतनी अच्छी कप्तानी करेंगे'

पहले दिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की शानदार पारियों की बदौलत एजबेस्‍टन टेस्ट में 300 रन पार करने वाली टीम इंडिया (Team India) दूसरे दिन भी उसी अंदाज़ में खेलती देखी। अंतर बस इतना था कि इस बार मोर्चा कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने संभाला था।

दूसरे दिन 338/7 के स्कोर से आगे खेलते हुए भारतीय बल्लेबाज़ों ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की। हालांकि, इस प्रयास में एक के बाद एक विकेट भी गिरे। मगर इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह तो अलग ही मूड में बल्लेबाज़ी करने उतरे थे। उन्होंने इंग्लिश टीम के तेज गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की जमकर धुनाई की और उनके एक ही ओवर में 35 रन लूट लिए। जी हाँ, वही स्टुअर्ट ब्रॉड जिन्हें युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप के एक ही ओवर में 6 छक्के जड़े थे।

36 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड पारी का 84वां और अपना 18वां ओवर करने आए थे, जो कुछ इस तरह से गया –

पहली गेंद – चौका
दूसरी गेंद – 5 रन (वाइड + चौका)
तीसरी गेंद – 7 रन (नो बॉल + छक्का)
चौथी गेंद – चौका
पांचवी गेंद – चौका
छठी गेंद – चौका
सातवीं गेंद – छक्का
आठवीं गेंद – 1 रन

आपको बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से तीन खिलाड़ियों के नाम था।

2003-04 में खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान ब्रायन लारा ने रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 28 रन बनाए थे। जॉर्ज बेली ने भी जेम्स एंडरसन के खिलाफ 2013 में एक ही ओवर में 28 रन ठोके थे और 2019-20 में खेली गई टेस्ट श्रृंखला के दौरान जो रुट ने भी केशव महाराज के खिलाफ एक ओवर में 28 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

गौरतलब है कि भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए हैं। जिसमें ऋषभ पंत (146), रविंद्र जडेजा (104) और जसप्रीत बुमराह (31*) का बड़ा योगदान रहा।

Q. स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम टेस्ट क्रिकेट में कितने विकेट हैं?


A. 550

Leave a comment

Cancel reply