crictoday
एशेज की हार ने इंग्लैंड को बना दिया खतरनाक! क्या अब टेस्ट में भी अपना लिया है वनडे-T20 का अंदाज?

इंग्लैंड (England) और भारत के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में भारत (India) को 7 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। टीम इंडिया (Team India) की इस हार के साथ ही यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई।

पहली इनिंग में 400 से ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय टीम दूसरी पारी में फिसड्डी साबित हुई और महज़ 245 रन पर ढ़ेर हो गई। पहली पारी में पिछड़ने के बाद इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का बड़ा लक्ष्य मिला था। उम्मीद थी कि शमी और बुमराह जैसे भारतीय गेंदबाज़ अंग्रेज़ों के लिए इस टारगेट को मुश्किल बना देंगे, लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने महज़ तीन विकेट खो कर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में शतक (106) जमाने वाले बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने दूसरी पारी में भी 114 रन बनाते हुए बेहतरीन सेंचुरी लगाई। जिसमें उनका साथ पूर्व कप्तान जो रुट (Joe Root) ने दिया। पहली इनिंग में 31 रन बनाने वाले रुट ने दूसरी पारी में 142 रन की धमाकेदार पारी खेली।

इंग्लैंड ने इससे पहले न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) के खिलाफ भी लगातार तीन टेस्ट मैचों में 270 से ज्यादा का टारगेट हासिल किया था, लेकिन भारतीय गेंदबाजी की धार देखते हुए फैंस को जीत की आस थी। मगर जो रुट और बेयरस्टो की शतकीय पारियों ने फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इस हार के साथ ही भारतीय प्रशंसकों का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का इंतजार भी लम्बा हो गया है। आपको बता दें कि टीम इंडिया ने आखिरी बार 2007 में इंग्लैंड को उन्ही के घर पर पटखनी देकर टेस्ट सीरीज जीती थी और तब टीम इंडिया की कप्तानी राहुल द्रविड़ कर रहे थे, जो वर्तमान इंग्लैंड दौरे में भारतीय टीम के हेड कोच हैं।

Q. जो रुट ने टेस्ट क्रिकेट में कितने शतक जमाए हैं?


A. 28

Leave a comment

Cancel reply