Ben Stokes
'हम कोई कार नहीं, जिसे भर दिया और चल पड़े' स्टोक्स ने क्यों दिया एसा बयान? जानिए

इंग्लैंड (England) के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने सोमवार को महज़ 31 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान किया। इस खबर ने दुनिया भर के क्रिकेट पंडितों और पूर्व दिग्गजों के बीच एक नई बहस को जन्म दे दिया है। इसी बहस में अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) भी कूद पड़े हैं और उन्होंने स्टोक्स के जल्दी रिटायर होने का ठीकरा तमाम फ्रेंचाइजी लीग्स पर फोड़ा है।

स्टोक्स ने सोमवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर अपने सन्यास का ऐलान किया। उन्होंने लिखा कि 19 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से वो अपना आखिरी एकदिवसीय मुकाबला खेलेंगे।

स्टोक्स के इस फैसले से निराश माइकल वॉन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा, “टी20 और एकदिवसीय मुकाबलों की द्विपक्षीय सीरीज खत्म हो जाएंगी। क्योंकि, दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड अपनी खुद की लीग शुरू करने के लिए बेक़रार हैं। कुछ तो छोड़ना ही होगा। 31 साल के खिलाड़ियों को इस तरह एक फॉर्मेट से सन्यास नहीं लेना चाहिए।”

इससे पहले स्टोक्स ने अपने बयान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रमों को अपनी सन्यास लेने की वजहों में से एक बताया। गौरतलब है कि इंग्लिश खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ रविवार को खत्म हुई तीन मुकाबलों की एक दिवसीय सीरीज के महज़ एक दिन के अंतराल के बाद मंगलवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज खेलनी है।

Q. बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए कितने एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं।


A. 104

Leave a comment

Cancel reply