कप्तान बनते ही बुमराह ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, कपिल देव और ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों का तोडा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांच मुकाबलों की सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय टीम (Team India) की कमान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को सौंपी गई है। कप्तानी हाथ आने के बाद बुमराह विरोधी टीम के लिए और भी घातक साबित हो रहे हैं। उन्होंने एक ही मैच में इतने बड़े-बड़े वो रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं जिनके बारे में कई खिलाड़ी अपने पूरे करियर में सोचते तक नहीं हैं।

एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में 3 विकेट लेने के साथ ही बुमराह के इस सीरीज में 21 विकेट हो गए हैं और उन्होंने भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का 2014 में बनाया गया 19 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा है। बुमराह अब किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा इंग्लैंड में एक ही टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

कप्तानी हाथ आने के बाद जसप्रीत बुमराह विरोधी टीम के लिए और भी घातक साबित हो रहे हैं।

आपको बता दें, इस सीरीज के चार मुकाबले पिछले साल खेले गए थे और सीरीज का आखिरी मैच कोरोना महामारी के चलते स्थगित करना पड़ा था। इस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है।

इसके अलावा बल्लेबाज़ी के दौरान भी बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 35 रन ठोककर ब्रायन लारा के एक ओवर में 28 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा।

यही नहीं, दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का 41 साल पुराना रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। बुमराह किसी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा पहले 30 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए है। 28 साल के बुमराह ने अपने पहले 30 टेस्ट मैचों में 126 विकेट लेकर कपिल देव के 124 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा है।

Q. बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कब किया था?


A. 6 जनवरी 2018 (v साउथ अफ्रीका)

Leave a comment

Cancel reply