फ्रांस के 18 वर्षीय खिलाड़ी ने तोड़ा टी20 अंतर्राष्ट्रीय का बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

फ्रांस (France) के युवा सलामी बल्लेबाज गुस्ताव मैकियोन (Gustav McKeon) टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। गुस्ताव ने महज़ 18 साल और 280 दिनों की उम्र में यह कारनामा किया है।

सोमवार को फ़िनलैंड (Finland) के वानता में फ्रांस और स्विट्जरलैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए यूरोप सब-रीजनल क्वालीफायर का मुकाबला खेला गया। इस रोमांचक मैच को स्विट्जरलैंड ने भले ही एक विकेट से जीत लिया हो, लेकिन हर तरह चर्चा फ्रांस के युवा खिलाड़ी गुस्ताव मैकियोन की हो रही है, जिन्होंने 61 गेंदों में 109 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 9 छक्के भी निकले।

अपनी तूफानी पारी से 18 साल के गुस्ताव ने अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। जजई ने 2019 में आयरलैंड के खिलाफ 20 साल और 337 दिनों की उम्र में शतक लगाया था।

आखिर गेंद तक चले इस मुकाबले की बात करें तो फ्रांस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुस्ताव मैकियोन की शतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए। फ्रांस की तरफ से गुस्ताव के अलावा सिर्फ ज़ैन अहमद (18) ही दोहरे आंकड़े को छू पाए। वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए स्विट्जरलैंड की टीम ने सलामी बल्लेबाज फहीम नज़ीर (67) के अर्धशतक और आखिर में अली नय्यर की 16 गेंदों में 48 रनों की धमाकेदार पारी की बदौलत इस मुकाबले को आखिरी गेंद पर एक विकेट से जीत लिया।

Q. पहला टी20 वर्ल्ड कप किस देश ने जीता था?


A.
भारत(2007)

Leave a comment

Cancel reply