virat kohli kane williamson
टॉप-6 सक्रिय खिलाड़ी, जिन्होंने टेस्ट में लगाए हैं सर्वाधिक दोहरे शतक

टेस्ट, क्रिकेट के खेला का सबसे लंबा प्रारूप है, जिसमें हर एक खिलाड़ी की इच्छा बड़ी-बड़ी पारियां खेलने की होती है, जिससे कि वे अपनी टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद कर सके. लाल गेंद वाले प्रारूप में अगर सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने वाले बल्लेबाज की बात की जाए, तो इस मामले में सबसे ऊपर ऑस्ट्रलिया
(Australia) के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) हैं. उन्होंने 52 टेस्ट में 12 दोहरे शतक ठोंके हैं. उनके बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) हैं. उन्होंने 134 टेस्ट में 11 डबल सेंचुरी बनाई हैं.

यह भी पढ़ें – टॉप-5 खिलाड़ी, IPL में जिनके नाम हैं सबसे ज्यादा रन आउट

बहरहाल, आज हम ऐसे टॉप-6 सक्रिय खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़े हैं-

विराट कोहली – इस लिस्ट में पहला नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बैटर विराट कोहली का है. वे सर्वाधिक दोहरे शतक ठोंकने वाले सक्रिय खिलाड़ी हैं. कोहली ने 104 टेस्ट में 7 डबल हंड्रेड बनाई हैं. उनका उच्चतम व्यक्स्तिगत स्कोर 254* नाबाद रहा है. दाएं हाथ के बैटर ने 48.90 के औसत से 8119 रन बटोरे हैं, जिसमें 27 शतक और 28 अर्धशतक मौजूद हैं. विराट टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने के मामले में ओवरऑल चौथे नंबर पर हैं. हालांकि, उनके बल्ले से टेस्ट में लगभग पिछले तीन साल से एक भी शतक नहीं आया है.

केन विलियमसन – न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में शानदार दोहरा शतक जमाया. यह उनके करियर की पांचवीं डबल हंड्रेड है. उन्होंने अभी तक 89 टेस्ट में 54.05 के औसत से 7568 रन बटोरे हैं. इस दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 25 शतक और 33 अर्धशतक लगाए हैं. उनका उच्चतम स्कोर 251 रन रहा है.

जो रूट – इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बैटर जो रूट ने अभी तक 5 दोहरे शतक जड़े हैं. इस मामले में वे संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 127 टेस्ट में 49.43 के एवरेज से 10629 रन बनाए हैं. रूट ने इस दौरान 55 अर्धशतक और 28 शतक ठोंके हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 254 रन रहा है. रूट को दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है.

स्टीव स्मिथ – ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 4 दोहरे शतक जड़े हैं. वे इस मामले में चौथे सक्रिय खिलाड़ी हैं. दाएं हाथ के बैटर ने 91 टेस्ट में 60.58 के औसत से 8543 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 37 अर्धशतक बनाए हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 239 रन रहा है.

डेविड वॉर्नर – ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में मेलबर्न टेस्ट में शानदार पारी खेली थी. उन्होंने अपने 100वें टेस्ट में शानदार दोहरा शतक जड़ा था. यह उनके करियर की तीसरी डबल सेंचुरी थी. वे अभी तक 46.41 के एवरेज से 8122 रन बना चुके हैं. इस दौरान बाएं हाथ के बैटर ने 25 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं. उनका हाईएस्ट स्कोर 335* रन नाबाद रहा है. वॉर्नर को दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है.

चेतेश्वर पुजारा – भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अभी तक तीन बार दोहरे शतक वाली पारियां खेली हैं. दाएं हाथ के बैटर ने 98 टेस्ट में 44.39 के औसत से 7014 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 34 अर्धशतक निकले हैं. पुजारा का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 206* रन नाबाद रहा है. उन्हें टेस्ट क्रिकेट का विशेषज्ञ बल्लेबाज माना जाता है. हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था.

YouTube video

वीडियो – घायल पंत के लिए उर्वशी ने दिखाया प्यार

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक किसने बनाए हैं?

सर डॉन ब्रैडमैन

Leave a comment