T20 World Cup: अगर आप सिडनी में हैं मौजूद, तो 5 खूबसूरत जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। पर्यटन के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में शुमार किया जाता है। ऐसे में विश्व कप देखने जाने वाले क्रिकेट फैंस के पास इस खूबसूरत देश को एक्स्प्लोर करने का बेहतरीन मौका है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) एक आइलैंड देश है और यह चारों ओर से नीले समंदर से घिरा हुआ है। यहां देखने के लिए इंसानों द्वारा बनाई गई बेहतरीन संरचनाए हैं, तो साथ ही साथ प्राकृतिक रूप से बने मनमोहक समुद्री तट भी हैं।

आज हम आपको इस देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक सिडनी (Sydney) के बारे में बताएंगे। सिडनी ऐतिहासिक दृष्टि से काफी प्रसिद्ध शहर है। इसे ऑस्ट्रेलिया की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। यहां टी20 विश्व कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच समेत कुछ सबसे एहम मुकाबले खेले जाएंगे।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे यह मुकाबले –

शनिवार, 22 अक्टूबर 2022: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड

गुरुवार, 27 अक्टूबर 2022: दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

शनिवार, 29 अक्टूबर 2022: न्यूजीलैंड बनाम ‘TBD’

गुरुवार, 3 नवंबर 2022: पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका

शनिवार, 5 नवंबर 2022: इंग्लैंड बनाम ‘TBD’

बुधवार, 9 नवंबर 2022: पहला सेमीफाइनल

T20 वर्ल्ड कप में कोहली तोड़ सकते हैं 4 बड़े रिकॉर्ड – Video

आइए नजर डालते हैं सिडनी के पांच सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों पर –

1. ओपेरा हाउस –

सिडनी का ऐतिहासिक ओपेरा हाउस (Opera House) ऑस्ट्रेलिया की पहचान है। अगर आप सिडनी जाते हैं, तो यहां जाना बिल्कुल ना भूलें। यह ओपेरा हाउस बहुत ही आकर्षक और मनमोहक पर्यटन स्थल है। चारों ओर से पानी से घिरी यह संरचना पर्यटकों को काफी पसंद आती है। आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ इस ऐतिहासिक स्थान पर घूमने की योजना बना सकते हैं।

2. बोंडी बीच –

सिडनी का बोंडी बीच (Bondi Beach) अपनी साफ़ सुथरी रेत और नीले पानी के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। हर साल हजारों लोगों की भीड़ इस बीच को देखने के लिए जाती है। बीच की सुंदरता और यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। बोंडी बीच पर आप लगभग 6 किलोमीटर पैदल यात्रा कर सकते है और यह यात्रा बहुत ही आनंदमय होती है। इसलिए, अपनी ऑस्ट्रेलिया ट्रिप को यादगार बनाने के लिए यहां जरूर जाएं।

3. रॉयल बोटेनिक गार्डन –

रॉयल बोटेनिक गार्डन (Royal Botanic Garden) सिडनी की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। इस गार्डन को साल 1816 में बनाया गया था। अपने प्रियजनों के साथ पिकनिक मनाने के लिए यह स्थान सबसे अच्छा माना जाता है। रॉयल बोटेनिक गार्डन की हरियाली और यहां पाए जाने वाले फूल मन को शांति प्रदान करते है। इस बगीचे के अंदर कई प्रकार के दुर्लभ पौंधों की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो यहां जाकर आप बिल्कुल निराश नहीं होंगे।

4. तारोंगा चिड़ियाघर –

अगर आप सिडनी में बच्चों या कुछ उत्साही साथियों के साथ हैं, तो तारोंगा चिड़ियाघर (Taronga Zoo) में आप काफी एन्जॉय कर सकते हैं। यहां अलग-अलग प्रकार के लगभग 350 प्रजातियों के जीव जंतु देखने को मिलते हैं। इसके अलावा इस चिड़ियाघर में 4000 से अधिक जानवरों का संग्रह है। 52 एकड़ की जमीन में फैला यह क्षेत्र कई प्रकार की विशाल प्रजातियों का घर है। यहां पर आपको चिम्पांजी, हाथी और कई प्रकार के सांप की प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यह चिड़ियाघर ऐतहासिक रूप से भी काफी महत्त्वपूर्ण है। इसे 7 अक्टूबर 1916 को आधिकारिक रूप से आम जनता के लिए खोला गया था।

5. क्वीन विक्टोरिया बिल्डिंग –

क्वीन विक्टोरिया बिल्डिंग (Queen Victoria Building) सिडनी की सबसे दर्शनीय जगहों में से एक है। इसका निर्माण 19वीं सदी में हुआ था। इस प्राचीन ऐतिहासिक इमारत में शोपिंग काम्प्लेक्स बनाया गया है, जहां से आप अपने लिए कपड़े और अपने भारतीय दोस्तों के लिए तोहफे खरीद सकते हैं।

Q. भारत में टी20 विश्व कप कब खेला गया था?

A. 2016 में।

Leave a comment

Cancel reply