kohli faf crictoday
5 पॉवर फूड्स, जो एक क्रिकेटर के स्टेमिना को बूस्ट कर सकते हैं

एक खिलाड़ी के लिए फिटनेस, उसका सबसे बड़ा कर्तव्य होता है. प्लेयर की फिटनेस ही उसके भविष्य के करियर को तय करती है. यह भी सच है कि अगर किसी खिलाड़ी का फिटनेस स्तर अच्छा नहीं होता है, तो उसे अपने लक्ष्य को हासिल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, खिलाड़ियों को टीम से बाहर तक कर दिया जाता है. ऐसे में फिटनेस हर खिलाड़ी के लिए बेहद ज़रूरी होती है. शरीर के लिए स्टेमिना का होना, इम्यूनिटी का होना, स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस, हृदय संबंधी फिटनेस, मांसपेशियों की ताकत, मांसपेशियों की सहनशक्ति, शारीरिक संरचना और लचीलापन आदि महत्वपूर्ण हैं. हालांकि, स्टेमिना एक ऐसी चीज़ है, जिसका सर्वाधिक मात्रा में शरीर में होना मुख्य बिंदु बन जाता है, क्योंकि इसकी कमी से हर वक्त थकान महसूस होती है. आलस बहुत आता है और किसी काम में मन नहीं लगता है.

स्टेमिना की मात्रा को बढ़ाने के लिए हेल्दी फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए. जिंक, आयरन, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए. दिनभर में, जितना हो सके पानी पीना चाहिए. अगर आप शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं, तो उन्हें त्याग देना आवश्यक है.

यही सिद्धांत क्रिकेट के खेल पर भी लागू होता है. एक क्रिकेटर के लिए भी यह आवश्यक है कि वे अपने स्टेमिना को बढ़ा कर रखे. आज हम युवा खिलाड़ियों और उन बच्चों/ लोगों के लिए (जो क्रिकेट में अपना करियर एक खिलाड़ी के रूप में बनाने जा रहे हैं) कुछ पॉवर फूड्स लेकर आए हैं, जिनकी सहायता से आप अपने स्टेमिना और एनर्जी को बूस्ट कर सकते हैं. कौन से हैं वे 5 फूड्स, आइये नज़र डालते हैं:

बादाम – बादाम पोषक तत्वों से भरे नट्स हैं, जो न केवल मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि आपके स्टेमिना में भी सुधार करते हैं. निस्संदेह, बादाम हैल्दी फैट्स का पॉवरहाउस हैं, जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं, इसलिए एक खिलाड़ी को दिन में कम से कम 4 से 5 बादामों का सेवन जरूर करना चाहिए. बॉडी के स्ट्रेंथ को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए रोजाना बादाम खाने की आदत डालें.

पीनट बटर – पीनट बटर में ओमेगा 3 फैट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये आपकी ऊर्जा को बढ़ाते हैं और साथ ही आपकी मांसपेशियों को मजबूती देते हैं. हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को आप ब्राउन ब्रेड के साथ खा सकते हैं. ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. एक खिलाड़ी के लिए ज़रूरी है कि वे पीनट बटर को नाश्ते में खाने की आदत बनाएं.

अंडे – अंडे न केवल प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मांसपेशियों को ठीक करने और स्टैमिना को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. आवश्यक अमीनो एसिड से परिपूर्ण अंडे, थकान को दूर रख सकते हैं. यकीनन अंडे सबसे आसानी से पकने और खाए जाने वाले आहार में से एक हैं. ऐसे में ये एक खिलाड़ी के शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. इनका नाश्ते में ज़रूर सेवन करना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां – ग्रीन वेजिटेबल का एक खिलाड़ी की डाइट में अहम योगदान होता है. यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती हैं. खासतौर से स्टेमिना बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी कर सकती हैं. एक खिलाड़ी के लिए आवश्यक है कि वे अपने स्टेमिना और एनर्जी को बूस्ट करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाना शुरू करें.

केला – केला खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. इसका सेवन करने से सेक्सुअल पॉवर ही नहीं बढ़ती, बल्कि कई और फायदे मिलते हैं. फाइबर और नेचुरल शुगर से भरपूर केले के सेवन से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है. ये ऊर्जा स्टेमिना को बढ़ा सकती है,. केले में नियासिन, थाइमिन, रिबोफ्लेविन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है. इतना ही नहीं, कहा जाता है कि नाश्ते में केले का सेवन किया जाए तो लंच तक भूख नहीं लगती है. ऐसे में एक खिलाड़ी के लिए यह बेहद आवश्यक है कि वे अपने खाने में केले को शामिल करे.

यह भी पढ़ें – Video: कोहली का पुराना वीडियो आया सामने, पूर्व कप्तान ने की भज्जी के गेंदबाजी एक्शन की नकल

रोहित के ये 4 धुरंधर भारत को हरा सकते हैं T20 वर्ल्ड कप – वीडियो

Leave a comment

Cancel reply