World Cup Trophy
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी की जिम्मेदारी दो प्रमुख देशों को दी है. अगले साल विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज की धरती पर आयोजित किया जाएगा.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) इसी साल अक्टूबर – नवंबर में भारत में खेला जाएगा। क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट के 13वें संस्करण के लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर ली हैं। टीमें इस मेगा टूर्नामेंट के लिए अपना बेस्ट कॉम्बिनेशन सेट करने की कोशिश कर रही हैं।

मगर कुछ टीमें ऐसी भी हैं, जिनका लगभग पूरा स्क्वॉड पहले से निश्चित है और उन्हें विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही चार टीमों के बारे में बताएंगे, जिन्हे भारत में होने वाले आगामी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। आइये जानते हैं कि कौन सी हैं वे टीमें –  

इंग्लैंड: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के पास क्रिकेट विश्व कप 2023 के काफी मजबूत और संतुलित टीम होगी। वे 4 साल पहले अपने घर पर जीते गए खिताब को बचाने के सपने के साथ भारत आएंगे। उनके लिए घर से दूर यह आसान काम नहीं होगा, लेकिन इंग्लिश टीम के पास गहराई और कई सरे गेम-चेंजर खिलाड़ी हैं। ऐसे में इंग्लैंड के लोगों के पास एक और आईसीसी ट्रॉफी के सपने देखने के सभी कारण हैं।

ऑस्ट्रेलिया: जब बात आईसीसी टूर्नामेंट्स की आती है, तो ऑस्ट्रेलिया से बेहतर कोई टीम नहीं है। 5 बार के वनडे विश्व कप चैंपियंस के पास इस बार भी ख़िताब जीतने का सुनहरा मौका होगा। ऑस्ट्रेलिया के पास व्यवस्थित और मजबूत टीम संयोजन है, जो किसी भी विपक्षी टीम को पटखनी देने के लिए काफी है। कंगारुओं ने हाल ही में भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में इनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा।

पाकिस्तान: भले भी भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती है, लेकिन दोनों का आमना सामना आईसीसी टूर्नामेंट में हो ही जाता है, जहां दोनों के बीच कांटे की टक्कर होती है। क्रिकेट फैंस के ज़हन में अभी टी20 विश्व कप 2022 के भारत – पाकिस्तान मैच की यादे ही धुंधली नहीं हुई थी कि दोनों देशों के बीच होने वाले एक और महा मुकाबले ने दस्तक दे दी है।

भारत में पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। हरी जर्सी वाली टीम के पास दुनिया का सबसे अच्छा पेस बॉलिंग अटैक है। इसके अलावा उनके पास ऑलराउंडर की भी एक अच्छी फौज है। साथ ही पाकिस्तान और भारत की पिचों और परिस्थितियों में भी अधिक अंतर नहीं है, जो पाकिस्तान को विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार बनाता है।  

साल 2011 में भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में आयोजित विश्व कप में पाकिस्तान सेमीफाइनल तक पहुंचा था। मगर मोहाली में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से हराया था।

भारत: टीम इंडिया पिछले कुछ वर्षों से लगातार आईसीसी टूर्नामेंट्स के प्लेऑफ में पहुंची है। हालांकि, नॉकआउट स्टेज में उन्हें हार मिली है, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से बताया है कि वे ख़िताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं। इस बार तो भारतीय टीम को घरेलू परिस्थितियों का भी भरपूर फायदा मिलेगा।

साथ ही भारत के पास एक मजबूत टीम भी है। वहीं, माना जा रहा है कि ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल जैसे बड़े खिलाड़ी भी विश्व कप से पहले पूरी तरह फिट हो जाएंगे। ऐसे में भारतीय टीम सरलता से विश्व कप 2023 जीत सकती है। 

नवीन ने पहली बार विराट के साथ हुए झगड़े का किया खुलासा – VIDEO

YouTube video