ईशान किशन और उपेंद्र यादव
5 खिलाड़ी, जो टेस्ट क्रिकेट ऋषभ पंत को कर सकते हैं रिप्लेस

टीम इंडिया (Team India) के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 30 दिसंबर को सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। इस एक्सीडेंट में उनके सिर, कलाई, घुटने और टखने में चोट लगी है। फिलहाल ऋषभ देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती हैं, जहां उनकी सेहत पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

ऋषभ अब भले ही पूरी तरह से खतरे से बाहर हैं, लेकिन उन्हें मैदान पर लौटने में कम से कम 4-6 महीनों का समय लग सकता है। ऐसे में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ आगामी महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत का विकल्प ढूंढना होगा। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और टीम मैनेजमेंट के लिए यह आसान नहीं रहने वाला है।

25 साल के ऋषभ पंत अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी और बेहतरीन विकेटकीपिंग से किसी भी पल मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं। उनका परफेक्ट रिप्लेसमेंट मिलना काफी मुश्किल है। मगर कई भारतीय खिलाड़ी हैं, जो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऋषभ की जगह ले सकते हैं, तो आइये जानते हैं कि किन पांच खिलाड़ियों को आगामी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में मौक मिल सकता है –

1. केएस भरत –

केएस भरत (KS Bharat) पिछले लगभग एक साल से भारत की टेस्ट स्क्वॉड का नियमित रूप हिस्सा रहे हैं। हालांकि, उन्हें अब तक डेब्यू का मौका नहीं मिला है। भरत की बेहतरीन विकेटकीपिंग स्किल्स उन्हें पंत का भरोसेमंद रिप्लेसमेंट बनाती हैं। हालांकि, मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीजन में केएस भरत फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट को उन्हें मैदान पर उतारने से पहले प्रत्येक परिदृश्य पर अच्छे से विचार करना होगा।

2. ईशान किशन –

ऋषभ पंत भारत के विकेटकीपर ही नहीं बल्कि एक विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं और इस स्थिति में ईशान किशन (Ishan Kishan) उनके आदर्श विकल्प नजर आ रहे हैं। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार दोहरा शतक जमाकर उन्होंने उनकी काबिलियत का परिचय दे दिया था। वहीं, रणजी ट्रॉफी 2022 – 23 की शुरुआत उनके लिए काफी शानदार रही है। उन्होंने झारखंड की तरफ से पहले हुए केरल के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले ही मैच में शतक जड़ा था।

3. संजू सैमसन –

सिमित ओवरों के प्रारूप में इस समय संजू सैमसन (Sanju Samson) फैंस के हॉट फेवरेट हैं। अक्सर चयनकर्ताओं पर उन्हें नजरअंदाज करने का आरोप भी लगता रहता है। संजू की बल्लेबाजी की क्षमता और ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को मद्देनजर रखते हुए इस श्रृंखला में उन्हें मौका दिया जा सकता है। उन्होंने मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीजन में तीन अर्धशतक जड़े हैं। हालांकि, टीम मैनेजमेंट को इस बात पर विचार करना होगा कि क्या रेड-बॉल क्रिकेट में सैमसन की विकेटकीपिंग पर्याप्त है या नहीं।

4. उपेंद्र यादव –

उत्तर प्रदेश के उपेंद्र यादव (Upendra Yadav) हाल के दिनों में भारत ‘ए’ टीम के साथ यात्रा कर रहे हैं। दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ अनधिकृत टेस्ट में भी उन्हें मौका मिला था, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया। दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने पहली पारी में 122 गेंदों पर 71 रन की नाबाद पारी खेली थी। रणजी सीजन 2019-20 में भी उपेंद्र दोहरा शतक जड़कर सुर्ख़ियों में आए थे। उन्होंने यूपी की तरफ से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ 239 गेंदों पर 203 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने विकेट के पीछे भी कई बार कमाल के कैच लपके हैं।

5. केएल राहुल –

केएल राहुल (KL Rahul) को बांग्लादेश में अपनी खराब के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पद रहा है। खासतौर पर रोहित शर्मा के टीम में वापस आने और शुभमन गिल के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद टीम में उनकी जगह खतरे में पड़ गई है। मगर पंत की चोट उन्हें खुद को साबित करने का एक मौका दे सकती है। राहुल मध्य-क्रम बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं और विकेटकीपिंग करने में भी सक्षम हैं। हालांकि, राहुल नियमित विकेट-कीपर नहीं हैं और टेस्ट में पार्ट-टाइम ग्लवमैन एक बड़ा जोखिम साबित हो सकता है।

नए साल में विराट धवस्त करेंगे 5 महा रिकॉर्ड – VIDEO

ऋषभ पंत की उम्र कितनी है?

25 वर्ष

Leave a comment

Cancel reply