Allan Donald - Jasprit Bumrah
दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने भारत के तीनों प्रारूपों के सबसे प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड (Allan Donald) ने भारत (India) के तीनों प्रारूपों के सबसे प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं। उन्होंने बुमराह को मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की सूची में शामिल करते हुए उन्हें शानदार खिलाड़ी बताया है।

व्हाइट लाइटनिंग के नाम से मशहूर 55 साल के पूर्व प्रोटियाज खिलाड़ी ने बुमराह की प्रशंसा करते हुए द टेलीग्राफ को दिए इंटरव्यू में कहा, “दो खिलाड़ी, जिन्हें मैं सभी प्रारूपों में शीर्ष पर रखूंगा और वे हैं कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) और जसप्रीत बुमराह। मगर सभी फोर्मट्स के मामले में, जो सबसे अलग होगा वह बुमराह हैं।

डोनाल्ड ने आगे कहा, “सभी प्रारूपों के लिए बुमराह की अनुकूलन क्षमता काफी अच्छी है और हर कोई उनके बारे में बात करते हैं। उनके पास खेल के सभी प्रारूपों में सबसे बेहतर कौशल है। मैंने एक दिन उन्हें गेंदबाजी करते हुए देख रहा था। विशेष रूप से वह कैसे छोटे रन-अप के बाद गेंद को फेंकते और रिलीज करते हैं, वह शानदार है।”

दाएं हाथ के पूर्व पेसर ने कहा, “कलाई का बहुत अच्छे से इस्तेमाल करते हैं, जो इस समय खेल में किसी और के पास नहीं है। यह बस जसप्रीत बुमराह के लिए गलत नहीं हो सकता। सभी प्रारूपों में किसी भी समय यॉर्कर फेंकने की उनकी क्षमता भी अलग है। वह यह भी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में उनको यॉर्कर कब फेंकना हैं।”

एलन डोनाल्ड ने बूम- बूम बुमराह की तारीफ में कहा, “वह सभी प्रारूपों में मेरे लिए एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। मुझे नहीं लगता कि मैंने ऐसा कुछ एक युवा तेज गेंदबाज में देखा है, जब वह पहली बार दिखा तो मैंने सोचा, ‘वाह! इस खिलाड़ी के पास असली गति है’ और अब, वह एक ऐसा व्यक्ति है, जिसे मैं हमेशा अपनी टीम में सभी प्रारूपों में रखूंगा।”

उल्लेखनीय है कि 28 साल के भारतीय पेसर इस समय भारत के लिए सभी प्रारूपों में प्रमुख गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह ने अब तक भारत के लिए 27 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें 113 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा 68 वनडे में 110 विकेट और 55 टी20 आई में 66 विवकेट हासिल किए हैं।

Leave a comment

Cancel reply