गुप अंधेरा और फिर नीली रोशनी में कब्रिस्तान के घंटे की डरावनी आवाज। ये मंजर जब भी किसी के सामने आता था, तो जेहन में सिर्फ एक ही चेहरा याद आता। ये चेहरा था WWE के सबसे बड़े नाम और रेसलर अंडरटेकर का, जिसकी एंट्री होते ही दर्शकों के अंदर एक अजीब सी सिंहरन दौड़ जाती थी, क्योंकि उनमें मरकर फिर से जिंदा होने की अनोखी काबिलियित थी। यही चीज उसे दुनिया के सभी रेसलर से अलग बनाती थी और इसी काबिलियत के दम पर उसे फैंस 'द डेडमैन' या फिर  'मौत का सौदागर' कहते थे, लेकिन अब न तो ये चेहरा और न ही वो शानदार एंट्री कभी WWE में नजर आएगी क्योंकि अंडरटेकर ने रेसलिंग की इस दुनिया को अलविदा कह दिया है।

अंडरटेकर को जो अच्छे से जानते हैं उन्हें पता होगा कि वह कई बार रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। इससे पहले साल 2017 में रेसलमेनिया 33 में रोमन रैंस के साथ हुए मैच में हार के बाद उन्होंने अपना ब्लैक ओवरकोट, टोपी और ग्लव्स को उताकर रिंग के बीचों-बीच रख दिया था और रिंग से विदाई ले ली थी। हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिर से वापसी की और इसी साल आयोजित रेसलमेनिया 36 में एजे स्टाइल्स को पटखनी देते हुए जीत हासिल की।

रेसलमेनिया 36 के कुछ महीने बाद ही वो दिन भी आ गया, जब अंडरटेकर ने आखिरकार रेसलिंग की दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री 'द लास्ट राइड' में WWE रिंग से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। अंडरटेकर की इस विदाई के साथ ही WWE की दुनिया में एक सुनहरे युग का भी अंत हो गया।

अंटरटेकर ने जब रिंग से विदाई लेने का ऐलान किया तो उनके चाहने वालों को एक बार इस बात पर यकीन ही नहीं हुआ, लेकिन जब ये सच्चाई सबके सामने आई तो WWE के सभी फैंस सन्न रह गए। अंटरटेकर के रिटायरमेंट से पूरी दुनिया में मौजूद उनके लाखों फैंस को बहुत बड़ा झटका लगा है।

अंडरटेकर शायद ही फिर कभी रिंग में नजर आएं, लेकिन उनकी कुछ शानदार यादें फैंस के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगी। जैसे कि अंडरटेकर का मरकर फिर से जिंदा हो जाना या फिर डैडमैन का कब्रिस्तान की कब्र से सीधे रिंग में एंट्री करना। अंडरटेकर इस तरह की एंट्री फैंस को ही नहीं बल्कि रिंग में मौजूद विपक्षी रेसलर को भी डराने के लिए काफी होती थी।

अंडरटेकर न केवल अपनी बेहतरीन एंट्री के लिए जाने जाते थे बल्कि रिंग के अंदर उनकी शानदार फाइट फैंस का मन मोह लेती थी। उन्होंने 3 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन का खिताब अपने नाम किया और 7 बार वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप के चैंपियन बने। यही नहीं, WWE के सबसे वड़े इवेंट रेसलमेनिया में उन्होंने 25 बार जीत हासिल की, जबकि सिर्फ 2 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। दो दशक तक उनके नाम रेसलमेनिया में लगातार 21 फाइट जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था।

अडंरटेकर के शानदार खेल का अंदाजा उनके WWE के खिताब से भी लगाया जा सकता है। डैडमैन 4 बार WWE चैंपियन बनने मे कामयाब रहे। साल 1990 में अंडरटेकर का WWE रिंग में डेब्यू भी शानदार रहा और तब उन्होंने WWE पीपीवी सर्वाइवर सीरीज के दौरान कोको बी वेयर और डस्टी रोड्स को हराकर रेसलिंग की दुनिया में आगाज किया।

इसमें कोई शक नहीं है कि WWE को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाने में अंडरटेकर का सबसे ज्यादा योगदान रहा। WWE को दुनिया को कोने-कोने में पहुंचाने का श्रेय अंडरटेकर को ही जाता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी में अंडरटेकर का क्रेज था। यही वजह है कि वीडियो गेम की दुनिया में भी अंडरटेकर सभी के पंसदीदा कैरेक्टर रहे।

ऐसे में जब अंडरटेकर रेसलिंग की दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, तो फैंस फिर से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि हर बार कि तरह उनका सुपरस्टार डैडमैन फिर से जिंदा होगा और WWE रिंग में उसी शानदार अंदाज में एंट्री लेगा, जिसके लिए पूरी दुनिया उनकी दीवानी है। थैंक्यू अंडरटेकर!

Leave a comment