वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) विश्व की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी है. इस कंपनी का हिस्सा बनना हर रेसलर की इच्छा होती है. WWE ने दुनिया को कई बड़े योद्धा दिए हैं. उनमें अंडरटेकर, रॉक, होगन, ट्रिपल एच, केन, बिग शो, गोल्डबर्ग, केन, जॉन सीना, आदि जैसे सुपरस्टार्स के नाम शामिल हैं. इसके अलावा कई रेस्लर्स का अंत WWE में हुआ है. उनमें क्रिस बेनवा, रिकिशी, उमागा, चावो आदि शामिल हैं.

WWE ने कई सुपरस्टार्स को रातों-रात अमीर भी बनाया है. मौजूदा समय में भी कई ऐसे रेस्लर्स हैं, जिन्हें इस कंपनी का भविष्य माना जा रहा है, लेकिन आज हम ऐसे 5 सुपरस्टार्स पर नज़र डालेंगे, जिन्हें कंपनी के लिए काफी पहले साइन करना चाहिए था.        

अंडरटेकर – WWE यूनिवर्स में ‘द डेड मैन’ के टाइटल से चर्चित अंडरटेकर का अपनी डरावनी छवि के कारण ख़ासा नाम हैं. अंडरटेकर को रिंग में देखने के लिए फैंस में काफी बैचेनी रहती है. दर्शक उनकी एक झलक पाने के लिए तरसते हैं. डैडमैन 4 बार WWE चैंपियन बनने मे कामयाब रहे हैं. साल 1990 में अंडरटेकर का WWE रिंग में डेब्यू भी शानदार रहा. इस दौरान उन्होंने WWE पीपीवी सर्वाइवर सीरीज के दौरान कोको बी वेयर और डस्टी रोड्स को हराया था. हाल ही में उन्होंने WWE से संन्यास का ऐलान कर दिया है. अपने 30 साल के करियर में द डेड मैन ने कई दिग्गजों को धूल चटाई है. उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला रेसलमेनिया 36 में एजे स्टाइल्स के खिलाफ खेला था, जिसमें द डेड मैन ने स्टाइल्स को बुरी तरह से पीता था.  

द रॉक (जॉनसन) – WWE के पूर्व चैंपियन द रॉक ने अपने समय में लगभग हर बड़े सुपरस्टार को धूल चटाई है. रॉक ने 1996 को सर्वाइवर सीरीज पीपीवी में हिस्सा लेते हुए WWE में धमाकेदार डेब्यू किया था. फिलहाल, वे हॉलीवुड की दुनिया में हैं और अपने अभिनय से फैंस का मनोरंजन कर रहे हैं. बता दें कि रॉक अमेरिकी टीम के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी भी रह चुके हैं. उन्होंने WWE में अपना डेब्यू रॉक मईविया के नाम से किया था. रॉक से सभी विपक्षी काफी खौफ खाते थे. हालांकि, वे अब भी कभी-कभी WWE में स्पेशल गेस्ट के रूप में नज़र आ जाते हैं.  

जॉन सीना – WWE के इतिहास में सर्वाधिक बार चैंपियन रहने वाले सुपरस्टार जॉन सीना रिंग में किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने अपना WWE डेब्यू जुलाई 2002 में किया था. इतना ही नहीं सीना ने साल 2004 में रेसलमेनिया 20 में बिग शो को हराकर यूनाइटेड स्टैट्स चैंपियनशिप पर कब्ज़ा जमाया था. यहां तक कि जॉन सीना ने 16 बार WWE चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है. इस सुपर स्टार ने 13 बार WWE चैंपियनशिप और 3 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती है. हालांकि, पूर्व दिग्गज सुपरस्टार ‘नेचर बॉय’ रिक फ्लेयर भी 16 बार WWE चैम्पियन रह चुके हैं, लेकिन रिक फ्लेयर अब रिंग में नज़र नहीं आते, वहीं जॉन सीना इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.
 
ब्रॉक लेसनर – WWE यूनिवर्स में ‘द बीस्ट’ के नाम से मशहूर WWE के पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लेसनर रिंग के अंदर बड़े से बड़े रेसलर को हराने का माद्दा रखते हैं. रेसलमेनिया में अंडरटेकर को हराकर उनकी जीत की स्ट्रीक को समाप्त करने वाले ब्रॉक लेसनर ने 18 मार्च 2002 को WWE डेब्यू किया था. ब्रॉक लेसनर एक वर्ष में 12 मिलियम डॉलर की कमाई करते हैं.

स्टिंग – अपने होरर और थ्रिलर अंदाज़ से विपक्षियों को डराने वाले WWE के रहस्यमय सुपरस्टार स्टिंग आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. वो WCW इतिहास के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से भी एक रहे हैं. साल 2014 में उनका पदार्पण डब्लूडब्लूई (WWE) में हुआ था. इसके 2 साल बाद ही उन्हें हॉल ऑफ फेम के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. स्टिंग को विपक्षियों पर स्टिक से वार करने के लिए भी जाना जाता है. स्टिंग के रिंग में उतरने के बाद ओपोनेंट्स के पसीने छूट जाते हैं. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में पूर्व चैंपियन ट्रिपल एच को पटखनी दी थी. स्टिंग को WWE के सबसे खतरनाक और डरावने रेस्लर्स में से एक माना जाता है.   

Leave a comment

Cancel reply