विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच कोरोना संक्रमण से पोजिटिव पाए गए हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की एक गलती ने पूरे टेनिस जगत को खतरे में डाल दिया है। जोकोविच ने हाल ही में एक चैरिटी प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट ‘एड्रिया टूर’ का आयोजन किया, जिसमें हिस्सा लेने वाले दो खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव और बोर्ना कोरिच कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके बाद क्रोएशिया में चल रही प्रदर्शनी प्रतियोगिता को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी जोकोविच के रिपोर्ट भी कोरोना पोजिटिव पाई गई है।

वर्ल्ड रैकिंग में शीर्ष 40 में शामिल दो खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने और अब प्रतियोगिता के रद्द होने के बाद नोवाक जोकोविच आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि नोवाक जोकोविच की वजह से आज पूरे टेनिस जगत पर कोरोना वायरस महामारी का संकट मंडरा रहा है।

इस प्रतियोगिता का आयोजन 5 शहरों में किया जा रहा था, जिसका आगाज सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में किया गया, जहां नोवाक जोकोविच को देखने के लिए हजारों की संख्या में फैंस स्टेडियम पहुंचे। इस मैच के दौरान मंजर ये था कि स्टेडियम खचाखच भरा था।

इतना ही नहीं इस मुकाबले को देखने के लिए क्रोएशिया के प्रधानमंत्री एंद्रेज प्लेनकोविच भी दर्शकों के साथ स्टेडियम में मौजूद थे। इससे साफ जाहिर होता है कि कोरोना के इस मुश्किल समय में आयोजकों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गईं।

गौरतलब है कि जब से चैरिटी प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट ‘एड्रिया टूर’ का आगाज हुआ, तभी से COVID-19 को रोकने के लिए बनाए गए नियमों की अनदेखी की जा रही थी। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जब दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी बेलग्रेड पहुंचे थे तो सर्बियाई आयोजकों ने उनका स्वागत गले और हाथ मिलाकर किया।

इसके बाद जोकोविच ने ‘एड्रिया टूर’ के शुरू होने से पहले एक प्रदर्शनी फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया, जिसमें भी नियमों को अनदेखी की गई। इसका नतीजा ये हुआ कि सर्बिया के घरेलू फुटबॉल टीम के पांच खिलाड़ी इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ गए।

जोकोविच की लापरवाही का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्होंने कोरोना महामारी के मद्देनजर टेनिस कैलेंडर को जारी रखने के मकसद से ATP और WTA की वीडियो कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लेने से इंकार कर दिया था। यहां तक कि जोकोविच पिछले महीने लॉकडाउन के बावजूद स्पेन के एक क्लब में दूसरे खिलाड़ी के साथ टेनिस की ट्रेनिंग करते नजर आए थे। इस ट्रेनिंग का वीडियो वायरल होने के बाद क्लब को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ी थी।

ये पहली बार नहीं है जब सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कोरोना के खतरे को नजरअंदाज करते हुए घोर लापरवाही का परिचय दिया। इससे पहले भी वह उस समय विवादों में आ गये थे, जब उन्होंने कहा था कि टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अगर वैक्सीन लेना जरूरी हुआ तो वह इसे नहीं लगवाएंगे।

ऐसा नहीं है कि टेनिस जगत को संकट में डालने के लिए सिर्फ नोवाक जोकोविच जिम्मेदार हैं। इसके लिए सर्बियाई सरकार भी बराबर की जिम्मेदार है, जिसने इस टूर्नामेंट के आयोजन को मंजूरी दी। सर्बियाई सरकार ने कोरोना के नए मामले दर्ज होने के बावजूद पिछले महीने ही COVID-19 से जुड़ी अधिकतर पाबंदियां हटा दी थीं।

Leave a comment

Cancel reply