विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपने देश को एक और खिताब से नवाजा है. उन्होंने अपने इस सीजन का अंत स्पेन को छठी बार डेविड कप का खिताब जिताकर किया है. स्पेन ने डेविस कप के फाइनल मुकाबले में कनाडा को 2-0 से मात दी. स्पेन के स्टार खिलाड़ी नडाल ने कनाडा के डेनिस शापोवालोव को काजा मैजिका स्टेडियम में खेले गए मैच में 6-3, 7-6 (7) से मात देकर स्पेन को छठी बार खिताब जिताया. स्पेन को 2.1 मिलियन डॉलर (लगभग 15 करोड़ रुपए) की प्राइज मनी मिली.

विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी नडाल की यह डेविस कप में लगातार 32वीं जीत है. वह टूर्नामेंट के 119 साल के इतिहास में लगातार 32 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

इससे पहले स्पेन के बटरे बाउतिस्ता अगुट (वर्ल्ड नंबर-9) ने कनाडा के 19 वर्षीय फेल्क्सि अगुएर अलियासिमे को 7-6(3), 6-3 से मात देकर स्पेन को बढ़त दिलाई थी. जीत के बाद स्टार टेनिस खिलाड़ी नडाल ने कहा, “यह शानदार सप्ताह रहा है. ईमानदारी से कहूं तो मैं इससे ज्यादा खुश नहीं हो सकता. इस स्टेडियम में इस तरह से अंत करना कभी न भुलाने वाली चीज है. यह भीड़ मजाक नहीं है, हम इन्हें भरपूर तरीके से शुक्रिया भी नहीं कह सकते. हमने कड़ी मेहनत की है.” नडाल ने पांचवीं बार डेविस कप का ख़िताब जीता है.

जहां कनाडा अपने पहले खिताब की तलाश में फाइनल खेलने उतरी थी, वहीं स्पेन की नजर अपने छठे खिताब पर थी. इससे पहले स्पेन 2012 में डेविस कप के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे चेकगणराज्य के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

नडाल का ये साल बेहतरीन रहा है. वह इस साल वर्ल्ड नंबर-1 होने के साथ फ्रेंच ओपन, यूएस ओपन और डेविस कप जीतने में कामयाब रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में जगह बनाई और विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचे. साथ ही नडाल ने इस साल रोम मास्टर्स और मॉन्ट्रियल मास्टर्स भी जीता है.

Leave a comment

Cancel reply