iyer samson ipl 2022
IPL 2022: RR बनाम KKR - बड़े रिकॉर्ड, जो बन सकते हैं इस मैच में 

IPL 2022 का 30वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों के बीच यह मुकाबला सोमवार के दिन 18 अप्रैल को शाम 7:30 बजे होगा. केकेआर ने अपने लास्ट मैच में हार का सामना किया था. राजस्थान ने अपना आखरी मुकाबला गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला था राजस्थान वो मुकाबला 37 रनों से हार गई थी.

आमने सामने

राजस्थान और कोलकाता अब तक आईपीएल के इतिहास में कुल 25 बार आमने सामने आ चुके हैं. इन मुकाबलों में 13 मैच कोलकाता के द्वारा जीते गए हैं. वहीं, 11 मैच राजस्थान के द्वारा जीते गए हैं. दोनों का आकड़ा देखकर तो यही लगता है कि कोलकाता का पलड़ा भारी रहेगा.

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान ने इस सीजन में अब तक कुल 5 मैच खेले हैं, जिसमे से उन्होंने 3 मैचों को अपने नाम किया है. राजस्थान रॉयल्स ने अपने पिछले मैच में हार का सामना किया था. राजस्थान ने पहले गेंदबाज़ी करते हुए गुजरात टाइटंस को 192 पर रोका था. स्कोर का पीछा करने उतरी राजस्थान 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 155 रन ही बना पाई. राजस्थान की तरफ से इस इनिंग में जॉस बटलर ने 24 गेंदों पर 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 54 रनों की पारी खेली. बटलर के अवाला शिमरोन हिटमायर ने भी 17 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 29 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, लेकिन उनकी ये पारियां टीम के काम न आ सकी. राजस्थान ने इस मैच को 37 रनों से अपने हाथों से गवा दिया.

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता ने इस सीजन में अब तक 6 मैच खेले हैं जिनमे केकेआर का प्रदर्शन मिला जुला ही देखने को मिला है. 6 मैचों में केकेआर ने 3 मैच अपने नाम किए हैं. इन 3 जीत के साथ केकआर अंक तालिका में छठे स्थान पर मौजूद है. केकेआर के पिछले मैच की बात करें तो उन्होंने अपना आखरी मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था. यह मैच केकेआर 7 विकेट से हार गई थी. मैच के आकड़ों की बात करें तो केकेआर ने इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 175 रन बनाए. केकआर की तरफ से नितीश राणा ने 36 गेंदों पर 54, आंद्रे रसल ने 25 गेंदों पर 49 और कप्तान श्रेयस अय्यर ने 25 गेंदों पर 28 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन ये पारियां टीम को बचाने में कामयाब न हो सकी. दूसरी छोर से बल्लेबाज़ी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.1 ओवर पहले ही 3 विकेट खोकर बड़ी ही आसानी से स्कोर का पीछा कर लिया.

पिच रिपोर्ट-

यह मैच मुंबई के ब्रबॉर्न स्टेडियम में खेला जाएगा. यह स्टेडियम एक हाई स्कोरिंग ग्राउंड है. यहां बाद में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम का बोलबाला रहता है. दोनों ही टीमें टॉस जीतकर इस पिच पर पहले फील्डिंग करना चाहेगी. पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को 180+ स्कोर बनान पड़ेगा. बल्लेबाज़ी में मददगार इस पिच पर इस सीजन न्यूनतम स्कोर 177 रहा है. मैच के दौरान यहां का तापमान 27 से 30 डिग्री के बीच रहेगा. इस पिच पर ओस का काफी प्रभाव देखने को मिलता है.

राजस्थान की संभावित प्लेइंग इलेवन-

संजू सैमसन(c,wk), जॉस बटलर, देवदत्त पाडिक्कल, डैरिल मिचेल, शिमरोन हेटमायर, रियान प्रयाग, आर अश्विन, जेम्स नीशम, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप सेन

कोलकाता की संभाविक प्लेइंग इलेवन

श्रेयस अय्यर (c), शेल्डन जैक्सन (wk), ऐरॉन फिंच, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, आंद्रे रसल, सुनील नरेन, पेट कमिंस, शिवम मावी, उमेश यादव, वरूण चक्रवर्ती

हमारी बेस्ट ड्रीम इलेवन (1)

कप्तान- आंद्रे रसल
उपकप्तान- जॉस बटलर
विकेट कीपर- संजू सैमसन
बल्लेबाज़- श्रेयस अय्यर, शिमरोन हेटमायर, ऐरॉन फिंच
ऑलराउंडर- पेट कमिंस, आंद्रे रसल, वेंकटेश अय्यर
गेंदबाज़- युजवेंद्र चहल, सुनील नरेन

हमारी बेस्ट ड्रीम इलेवन (2)

कप्तान- जॉस बटलर
उपकप्तान- पेट कंमिंग्स
विकेटकीपर- संजू सैमसन
बल्लेबाज़- जॉस बटलर, श्रेयस अय्यर, देवदत्त पाडिक्कल, वेंकटेश अय्यर
ऑलराउंडर- सुनील नरेन, आंद्रे रसल
गेंदबाज़- पेट कमिंस, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव

इस मैच में अगर कुछ खिलाड़ियों के उपर नज़र डाली जाए तो जॉस बटलर शानदार फार्म में दिखाई दे रहे हैं. बटलर ने पिछले मैच में 24 गेंदों पर 54 रनों की एक ताबड़तोड़ पारी खेली थी. वहीं केकेआर की तरफ से नितीश राणा भी अच्छी फार्म में नज़र आ रहे हैं. निताश राणा ने अपने पिछले मैच में 36 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली थी. नितीश की पारी इतनी खतरनाक थी कि उन्होंने अपने पिछले मैच में एक शॉट से सीमा रेखा के बाहर रखी फ्रिज का शीशा तोड़ दिया था. 13वें ओवर में उमरान मलिक की गेंद पर नितीश के शॉट से बाहर डगआउट में रखी फ्रिज का शीशा टूट गया था.

अगर कुछ गेंदबाज़ों की बात करें तो केकेआर की तरफ से आंद्रे रसल ने पिछले मैच में शानदार गेंदबाज़ी करवायी थी. रसल एक गेंदबाज़ ही नहीं बल्कि एक मंझे हुए ऑलराउंडर हैं. रसल अपने बल्ले से भी कमाल दिखाते हैं. वहीं राजस्थान में देखा जाए तो स्पिनर युजवेंद्र चहल भी अच्छी फार्म में हैं. चहल एक विकेट टेकिंग गेंदबाज़ हैं. चहल को कप्तान संजू सैमसन द्वारा जब ही लाया जाता है तब उन्हें विकेट की दरकार होती है. चहल कप्तान की उम्मीदों पर अक्सर खरे उतरते हैं. चहल को अपनी फैंटसी टीम में शामिल करना एक बेहतर ऑपशन हो सकता है.

Leave a comment

Cancel reply