कोहली दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार हैं.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन उनके करियर में एक ऐसा वक़्त भी आया था, जब वे पीठ दर्द से बेहद परेशान थे, लेकिन भारत के पूर्व फिटनेस कोच बासु शंकर के मार्गदर्शन में वह इससे छुटकारा पाने में सफल रहे. मालूम हो कि कोहली मौजूदा समय में भारतीय टीम के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं.

विराट कोहली ने शंकर की पुस्तक ‘100, 200 प्रैक्टिकल एप्लीकेशन इन स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग’ की प्रस्तावना में लिखा, “वर्ष 2014 के आखिरी महीनों में मैं पीठ दर्द से काफी परेशान रहा, जो जाने का नाम नहीं ले रहा था. प्रत्येक सुबह मुझे अपनी पीठ को ढीला करने के लिए 45 मिनट तक कसरत करनी पड़ती थी, लेकिन दिन में किसी भी समय वह फिर से जकड़ जाती.”

उन्होंने आगे लिखा, “इसके बाद बासु सर और मेरी वजन उठाने और मेरे शरीर की पूरी ताकत वापस लाने के बारे में बात हुई. पहले मैं इसे (वजन उठाने) लेकर आश्वस्त नहीं था, लेकिन बासु सर ने मुझसे केवल एक बात कही थी कि भरोसा रखो. मुझे उनके ज्ञान और अनुभव पर पूरा भरोसा था.”

उल्लेखनीय है कि कोहली पिछले दो सालों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं. ऐसे में उनकी कड़ी आलोचना हो रही है. फिलहाल, वे संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद हैं, जहां वे इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे चरण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की कप्तानी करने में व्यस्त हैं. हाल ही में उन्होंने ऐलान किया है कि वे अगले संस्करण में आरसीबी की कप्तानी छोड़ देंगे.

Leave a comment