उत्तर दिल्ली की टॉप-5 क्रिकेट अकादमी

भारत ने विश्व क्रिकेट जगत को कई महान खिलाड़ी दिए हैं. उनमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, कपिल देव, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, अनिल कुंबले, विराट कोहली, रोहित शर्मा, मोहम्मद अजहरुद्दीन, जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. इन भारतीय खिलाड़ियों ने पूरे विश्व में अपने खेल का लोहा मनवाया और देश-विदेशी धरती पर कई बड़े कीर्तिमानों की झडियां लगाईं.

आज भारत में क्रिकेट का खेल युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. भारत के कोने-कोने में एक से बढ़कर एक प्रतिभावान और कुशल खिलाड़ी बसे हुए हैं. कश्मीर से लेकर कन्याक्कुमारी तक शायद ही ऐसी कोई शहर की गली होगी, जहां बच्चे क्रिकेट को पसंद नहीं करते हों. भारत में बेहतरीन से बेहतरीन खिलाड़ियों को सामने लाने वाली कई बेहतरीन क्रिकेट अकादमी मौजूद हैं.

आज हम उत्तर दिल्ली की टॉप-5 क्रिकेट अकादमी के बारे में जानेंगे. कौन-कौन से संस्थान शामिल हैं इस लिस्ट में, आइये जानते हैं.

क्रिकेट अकादमी ऑफ पठांस

क्रिकेट अकादमी ऑफ पठांस

इस लिस्ट में पहले नंबर पर पठान क्रिकेट अकादमी है. इस अकादमी को कुछ साल पहले भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युसूफ पठान द्वारा लॉन्च किया गया था. इस अकादमी का सबसे पहला लक्ष्य पूरे देश में क्रिकेट को बढ़ावा देना है. यहां युवाओं को क्रिकेट की बेहतरीन तकनीक सिखाई जाती है. यहां पर खिलाड़ी की फिटनेस पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है. क्रिकेट अकादमी ऑफ़ पठांस में पिच विज़न की भागेदारी भी है. पिच विज़न एक ऐसा मंच है, जो आपको वास्तविक समय में खिलाड़ी के प्रदर्शन को ट्रैक करने में मदद करता है.

सेंटर: विद्या भारती स्कूल, सी-5/41-42, साईं बाबा मार्ग, सेक्टर 15, पॉकेट 5, सेक्टर 6सी, रोहिणी
आयु वर्ग: 6 से 19 साल
लाने और ले जाने की सुविधा: नहीं
एडमिशन फीस – 1000 रूपय
फीस – 5000 हर महीने
संचालन के दिन: सोमवार और शनिवार
संपर्क व्यक्ति: सिद्धांत शर्मा
संपर्क करें: +91 98997 57502
ईमेल: info@cricketacademyofpathans.com

हैरी क्रिकेट कोचिंग सेंटर

हैरी क्रिकेट कोचिंग सेंटर

उत्तर दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में स्थित यह अकादमी देश की राजधानी की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमियों में से एक है. इस अकादमी में युवाओं की बल्लेबाजी, गेंदबाजी, फील्डिंग, फिटनेस के कौशल को बढ़ाने के लिए शानदार प्रशिक्षण दिया जाता है. हैरी क्रिकेट कोचिंग सेंटर का सबसे पहला लक्ष्य अपने इलाके में क्रिकेट को बढ़ावा देना है. यहां क्वांटिटी में नहीं, बल्कि क्वालिटी वाली कोचिंग में विश्वास किया जाता है. साथ ही इस अकादमी का सबसे पहला मिशन क्रिकेट की छुपी हुई प्रतिभाओं को सामने लाना है.

सेंटर: गुरु नानक पब्लिक स्कूल, पुष्पांजली एंक्लेव, पीतमपुरा, नई दिल्ली – 110034
आयु वर्ग: 7 से 19 साल
लाने और ले जाने की सुविधा: नहीं
व्यक्तिगत क्लास: हां
रजिस्ट्रेशन फीस – 2000 रूपय
फीस – 5 हज़ार रूपय (3 महीने)
संचालन के दिन: गुरूवार से शनिवार
संपर्क व्यक्ति: गुरप्रीत सिंह (हैरी)
संपर्क करें: +91 – 9891100107, +91 – 9911100107
ईमेल: gsharry1968@gmail.com

सुरेन्द्र खन्ना क्रिकेट अकादमी

सुरेन्द्र खन्ना क्रिकेट अकादमी

उत्तर दिल्ली के पीतमपुरा में स्थित यह अकादमी यहां के क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है. सुरेन्द्र खन्ना क्रिकेट अकादमी काफी चर्चित है. इस संस्थान ने पिछले कई सालों में कई बेहतरीन क्रिकेटर्स दिए हैं. यहां 4 साल से 35 साल तक के छात्रों को क्रिकेट की कोचिंग दी जाती है. आप यहां मंगलवार और शनिवार को दोपहर 3 और 6 बजे के बीच क्रिकेट के गुण सीखने आ सकते हैं.

सेंटर – डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, राष्ट्रीय स्वाभिमान खेल परिषद, नेताजी सुभाष पैलेस, पीतमपुरा
संपर्क – शेखर शर्मा
मोबाइल नंबर – 9818823590
ईमेल – lohchabnitesh37@gmail.com

एलबी शास्त्री क्रिकेट अकादमी

एलबी शास्त्री क्रिकेट अकादमी

उत्तर दिल्ली के जिन्दपुर में स्थित यह अकादमी यहां के बेहतरीन क्रिकेट संस्थानों में से एक है. यहां छात्रों को बेहतरीन तकनीक से लेस क्रिकेट की कोचिंग मुहैया कराई जाती है. इस अकादमी का सबसे पहला लक्ष्य पूरे देश में क्रिकेट को बढ़ावा देना है. यहां युवाओं को क्रिकेट की बेहतरीन तकनीक सिखाई जाती है. यहां पर खिलाड़ी की फिटनेस पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है.

सेंटर: एलबी शास्त्री क्रिकेट अकादमी, हिरनकी रोड, हिरनकी, जिन्दपुर विलेज के पास, दिल्ली – 110036

संपर्क : डॉक्टर संजय भारद्वाज
मोबाइल नंबर: +91 9312222232, +91 98103 96495
ईमेल: sanjay.bhardwaj44@yahoo.com

हरबीर क्रिकेट अकादमी

हरबीर क्रिकेट अकादमी

नई दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-9 में स्थित यह अकादमी कम पैसों में उच्च कोटि का क्रिकेट प्रशिक्षण मुहैया कराती है. छात्र यहां विश्वस्तरीय कोचिंग फैसिलिटी का अनुभव करते हैं. हरबीर क्रिकेट अकादमी में 5 साल से 17 साल तक के बच्चों को क्रिकेट की कोचिंग दी जाती है. यहां सप्ताह में पांच दिन (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार) को कोचिंग दी जाती है. इस अकादमी में 1200 रूपय से लेकर 1500 रूपय तक प्रतिमाह फीस ली जाती है.

सेंटर: जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल, जापानीस पार्क के निकट, रोहिणी वेस्ट, रोहिणी सेक्टर – 9, नई दिल्ली – 110085
संपर्क: देव दत्त
मोबाईल नंबर: 9999294595
ईमेल: harbeerc.academy@gmail.com

Leave a comment