सहवाग ने गांगुली को बताया धोनी से बेस्ट कप्तान, बोले 'उन्होंने भारत को विदेश में जीतना सिखाया'

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने बताया है कि सौरव गांगुली और एमएस धोनी में से टीम इंडिया का बेस्ट कप्तान कौन है. उन्होंने कहा है कि दोनों ही महान कप्तान थे, लेकिन दोनों में गांगुली बेहतर थे. पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी की कप्तानी में नीली जर्सी वाली टीम ने आईसीसी का हर एक मुख्य खिताब जीता, जबकि गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम ने विदेश में जीतना सीखा.

सहवाग ने कहा, “वे दोनों अच्छे कप्तान थे, लेकिन मेरे ख्याल से सौरव गांगुली बेहतर थे, क्योंकि गांगुली ने एक टीम बनाई, जहां उन्होंने नए और होनहार खिलाड़यों को चुना और टीम को दोबारा खड़ा किया. उन्होंने भारत को विदेशों में जीतना सिखाया. हमने टेस्ट सीरीज ड्रा की, टेस्ट मैच जीतना सीखा.”

उन्होंने आगे कहा, “गांगुली ने एक युवा और प्रतिभाशाली भारतीय टीम को इकट्ठा किया, जिसने भारतीय क्रिकेट में नए युग की शुरुआत की. धोनी ने अच्छा काम किया और इसे आगे ले गए. माही के पास एक विकसित टीम का एडवाटेंज था, इसलिए जब वो कप्तान बने तब उनके लिए नई टीम तैयार करना बहुत मुश्किल नहीं था.”

गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईसीसी विश्व कप 2003 का फाइनल खेला था. इस निर्णायक मैच में उन्हें ऑस्ट्रेलिया ने पराजित कर खिताब पर कब्ज़ा जमाया था. दूसरी तरफ, एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने तीनों आईसीसी के मुख्य खिताब (टी20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी) अपने नाम किए हैं.

Leave a comment