महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं.

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम पेंडोरा पेपर लीक में आ जाने के बाद काफी चर्चा में है. फिलहाल सचिन तेंदुलकर आईपीएल 2021 के दूसरे सत्र में मुंबई इंडियंस के मेंटर के तौर पर यूएई में हैं. आपको बता दें कि, गुप्त वित्तीय लेन-देन और कारोबार को लेकर पेंडोरा पपेर्स के खुलासे में जिन 12 हस्तियों का नाम सामने आया है उनमे सचिन तेंदुलकर भी शामिल है.

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ़ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म (ICJI) ने पेंडोरा पेपर लीक में बड़े स्तर पर हो रही टैक्स चोरी का खुलासा किया है. बताया जा रहा है कि पेंडोरा पेपर लीक में 91 देशों के नेताओं, अफसरों और लोकप्रिय हस्तियों के गुप्त वित्तीय लेन देन की जानकारी साझा की गई है. इस खुलासे में सचिन तेंदुलकर का नाम आ जाने से उनके फैंस भी बड़े हैरान हैं.

इस रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि सचिन तेंदुलकर उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर और अंजलि के पिता आनंद मेहता ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में एक कंपनी के लाभकारी मालिक थे. रिपोर्ट में दावा किया गया कि 2016 में पनामा पेपर लीक के 3 महीने बाद सचिन तेंदुलकर ने अपनी बेनामी संपत्ति को बेचाना शुरू कर दिया था.

पेंडोरा लीक में नाम आने के बाद सचिन तेंदुलकर के वकील की ओर से प्रतिक्रिया आई है. साचिन के वकील ने उनकी सभी सम्पतियों और निवेश को वैध बताते हुए कहा कि ‘सचिन तेंदुलकर का सभी निवेश शत प्रतिशत सही और साफ़ है, टैक्स अधिकारियों को दर्शाया जा चुका है और सचिन तेंदुलकर ने किसी भी तरह से कोई बात छुपाने की कोशिश नहीं की थी.’

Leave a comment