234 साल के इतिहास में पहली बार महिला क्रिकेटर को चुना गया MCC का अध्यक्ष

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम को एशेज दिलाने वाली पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर को क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. एमसीसी के 234 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी महिला को यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोनोर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) में महिला क्रिकेट की निदेशक भी रह चुकी हैं.

कोनोर ने कहा, “एमसीसी की अध्यक्ष बनकर मैं काफी खुश हूं और सम्मानित महसूस कर रही हूं. मैं इसके लिए कुमार संगाकारा का धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा जताया, ताकि मैं उस खेल का भला कर सकूं, जिसे मैं सबसे ज्यादा पसंद करती हूं.”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने ड्रेसिंग रूम और बोर्डरूम में, जो अनुभव हासिल किया है मैं उसका पूरा इस्तेमाल करने की कोशिश करूंगी ताकि मैं क्लब को सर्पोट कर सकूं और जो बाकी के लोग हैं, समितियां हैं उनके साथ मिलकर अगले 12 महीने तक अच्छे से काम कर सकूं. मैं एमसीसी की टीम का हिस्सा बनकर खुश हूं.”

हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने पुरुष और महिला बल्लेबाजों को लेकर बड़ा निर्णय लिया था. एमसीसी ने ऐलान किया था कि अब पुरुष और महिला दोनों के लिए बैट्समैन के बजाय बैटर शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा.

गौरतलब है कि मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) लंदन में एक क्रिकेट क्लब है, जिसकी स्थापना 1787 में की गई थी. एमसीसी क्रिकेट के नियमों का निर्माण करता है और इसका कॉपीराइट होल्डर भी है.

Leave a comment