Top 10 Richest Cricketers

टी20 विश्व कप के सांतवें सीज़न की शुरुआत हो चुकी है, इस मेगा इवेंट का पहला मैच 17 अक्टूबर को ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला गया था. इस बार विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही है. 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक क्वालीफ़ायर राउंड चलेगा और सुपर 12 का आगाज़ 23 अक्टूबर से शुरू होगा. भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और गत चैंपियन वेस्टइंडीज इस बार खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. इस लेख के माध्यम से हम टी20 विश्व कप में खेलने वाले 10 सबसे अमीर खिलाड़ियों के बारे में आपको बताने जा रहे है.

विराट कोहली

विराट कोहली

विराट कोहली टी20 विश्व कप के बाद टी20 फोर्मेट में टीम की कप्तानी छोड़ने वाले हैं. विराट कोहली 450 करोड़ रूपये (60 मिलियन डॉलर) की कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूचि में पहले पायदान पर हैं. बीसीसीआई ने अपने वार्षिक अनुबंध में विराट कोहली को A+ ग्रेड में रखा हैं और उन्हें सलाना 7 करोड़ रूपये की सैलरी मिलती है. इसके अलावा आईपीएल में आरसीबी की ओर से 17 करोड़ की मोटी रकम उन्हें प्रति सीज़न मिलती है. वह कथित तौर पर अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से प्रचार पोस्ट को साझा करने के लिए 5 करोड़ रूपये से अधिक का शुल्क लेते हैं. इसके अलावा कोहली के पास कई ब्रांड एंडोर्समेंट भी हैं.

पैट कमिंस

पैट कमिंस

सबसे अमीर क्रिकेटरों की इस लिस्ट में दुसरा नाम ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस का आता है. पैट कमिंस की कुल संपत्ति 308 करोड़ रूपये (41 मिलियन डॉलर) है. वह दुनिया के शीर्ष तेज़ गेंदबाजों में से एक है, पिछले साल आईपीएल नीलामी में केकेआर ने उन्हें 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल के तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. उनकी अनुमानित अचल संपत्ति का मूल्य लगभग 20 करोड़ रुपये है, जबकि उनके पास 15 करोड़ रुपये की लक्जरी कारें हैं.

क्रिस गेल

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ क्रिस गेल का यह आखिरी टी20 विश्व कप है. टी20 क्रिकेट के इस महान बल्लेबाज़ की कुल संपत्ति 262 करोड़ रूपये है. गेल की मासिक आय 3 करोड़ रुपये और सालाना आय 36 करोड़ रुपये से अधिक है. क्रिस गेल को आईपीएल में उनकी वर्तमान फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स प्रति सीज़न 2 करोड़ रूपये का भुगतान करती है. उनकी अनुमानित अचल संपत्ति का मूल्य लगभग 22.9 करोड़ रुपये है, जबकि उनके नाम 183 करोड़ रुपये का व्यक्तिगत निवेश है. गेल ब्रांड एंडोर्समेंट से भी करीब 2-3 करोड़ रुपये कमाते हैं.

शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन के पास 262 करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति है. उन्हें इस साल की आईपीएल नीलामी में केकेआर ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा था. अपनी राष्ट्रीय टीम से खेलने के अलावा वह अन्य टी 20 फ्रेंचाइजी लीग खेल कर भी मोटी रकम कमाते हैं. बांग्लादेश के सबसे प्रमुख क्रिकेटरों में से एक होने के चलते, उनके पास कुछ ब्रांड एंडोर्समेंट भी हैं.

स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की कुल संपत्ति 187 करोड़ रूपये (25 मिलियन डॉलर) है. वर्तमान में वह उन क्रिकेटरों में शामिल हैं जो खेल के तीनों प्रारूपों में टीम का हिस्सा हैं. आईपीएल में, वह दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं और टीम के साथ उनका प्रति सीज़न 2.2 करोड़ रूपये वेतन का अनुबंध है. स्मिथ सिडनी में एक लक्ज़री डिज़ाइनर हाउस और कई रियल-एस्टेट संपत्तियों के मालिक हैं. 2 करोड़ रुपये की लग्जरी कारों के अलावा, वह ब्रांड एंडोर्समेंट फीस से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाते हैं.

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

सीमित ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा की कुल संपत्ति 165 करोड़ रूपये (22 मिलियन डॉलर) है. ग्रेड A+ में होने के कारण, हिटमैन को सलाना 7 करोड़ रूपये का भुगतान किया जाता है. इसके अलावा, आईपीएल में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने वाले रोहित को प्रति सीज़न 15 करोड़ का भारी वेतन मिलता है. रोहित के पास मुंबई में एक लग्जरी डिजाइनर हाउस है, जिसे उन्होंने 2015 में खरीदा था. घर की कीमत 30 करोड़ रुपये है. उनके पास कई अचल संपत्तियां भी हैं. रोहित ने 89 करोड़ रुपये का निजी निवेश किया है. उनके पास 7 करोड़ रुपये की लग्जरी कारें हैं. वह ब्रांड एंडोर्समेंट फीस के जरिए 3 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई भी करते हैं.

कीरोन पोलार्ड

कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों के कप्तान कीरोन पोलार्ड की कुल संपत्ति 105 करोड़ रूपये (14 मिलियन डॉलर) है. पोलार्ड कप्तान होने के अलावा एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में टीम के अहम सदस्य बने हुए हैं, जो अपने ताबड़तोड़ अंदाज़ से कभी भी मैच का रुख मोड़ने का दम रखते हैं. मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए, IPL 2021 के लिए उनका वेतन 5.4 करोड़ रूपये था. पोलार्ड टकारिगुआ, त्रिनिदाद और टोबैगो में एक लग्जरी घर में रहते हैं. वह विभिन्न अचल संपत्ति के मालिक भी हैं. उनके पास 7 करोड़ रुपये की लग्जरी कारें भी हैं.

ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल

आईपीएल 2021 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रलियाई आल-राउंडर ग्लेन मैक्सवेल के पास 90 करोड़ रूपये (12 मिलियन डॉलर) की कुल संपत्ति है. मैक्सवेल को आईपीएल नीलामी 14.25 करोड़ रुपये की भारी रकम में आरसीबी ने खरीदा था और उन्होंने अपने शानदार प्रयासों से अपनी योग्यता साबित भी की. मैक्सवेल वनडे और टी20 दोनों में ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा हैं जबकि उन्होंने टेस्ट खेलना बंद कर दिया है. वह बिग बैश लीग का भी हिस्सा हैं. मैक्सवेल की अचल संपत्ति की कीमत लगभग 10 करोड़ रुपये है. उन्होंने 9 करोड़ रुपये का निजी निवेश किया हुआ है. उनके पास 7 करोड़ रुपये की लग्जरी कारें भी हैं.

जोस बटलर

जोस बटलर

इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर की कुल संपत्ति लगभग 90 करोड़ रूपये (12 मिलियन डॉलर) की है. राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले इस क्रिकेटर का आईपीएल वेतन प्रति सीज़न 4.5 करोड़ रुपये है. वह इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं और ईसीबी से भी उन्हें लगभग 350,000 डॉलर की सलाना सैलरी पाते हैं.

क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक अफ़्रीकी टी 20 विश्व कप टीम के अनुभवहीन लाइन-अप में एक महत्वपूर्ण और अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं. डी कॉक 82 करोड़ रूपये (11 मिलियन डॉलर) की कुल संपत्ति के मालिक हैं. आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खलते हुए उनका प्रति सीज़न वेतन 2.8 करोड़ है. जबकि, वह दक्षिण अफ्रीका टीम का हिस्सा होते हुए 3,50,000 डॉलर का सलाना वेतन पाते हैं. वह ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से भी मोटी रकम कमाते हैं.

Leave a comment