australia crictoday
एशेज सीरीज के पहले दो टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीम घोषित, पेन शामिल नहीं

एशेज सीरीज शुरू होने में कुछ ही दिन बचे थे और ऐसे में, जबकि पूरा ध्यान होना चाहिए था इस ख़ास सीरीज की तैयारी पर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उलझ गई कप्तान ढूंढने में। ये मुसीबत आई, 2017 में साथ में काम करने वाली एक महिला स्टॉफ को अश्लील संदेश भेजने के मामले में टिम पेन के इस्तीफे की वजह से। अब कौन होगा अगला कप्तान? पता नहीं ऐसा क्यों हो रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट कप्तान विवाद और उलझन के माहौल में ही बदले जा रहे हैं? टॉप 5 दावेदार कप्तान बनने के :

पैट कमिंस : सबसे जोरदार दावेदार- टीम में जगह पक्की जो ऑस्ट्रेलिया में पॉलिसी है। गड़बड़ ये कि वह गेंदबाज हैं और कई जानकारों को गेंदबाज़ कप्तान हजम नहीं होता। इसीलिए खुद ऑस्ट्रेलिया आम तौर पर ऐसे कप्तान नहीं बनाता, जो बल्लेबाज नहीं।

पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया में मार्क टेलर, डेनिस लिली और स्टीव वॉ का वोट मिल गया है। 28 साल के हैं यानि कि प्रयोग कामयाब तो कई साल की मुश्किल सुलझ जाएगी। 2019 से टेस्ट और व्हाइट-बॉल क्रिकेट दोनों में उप-कप्तान रहे हैं। अगर कप्तान बने तो 1956 के बाद पहले विशेषज्ञ तेज गेंदबाज- कप्तान बन जाएंगे (तब : रे लिंडवाल एक टेस्ट में कप्तान)। हाँ, 1960 के दशक में रिची बेनो के बाद से पहले नियमित गेंदबाज कप्तान बनेंगे- वे एक स्पिनर थे।

स्टीव स्मिथ : वे भी टीम में पक्के और पहले कप्तान रहे हैं- कप्तान के तौर पर बैटिंग रिकॉर्ड गज़ब का है और 70.66 औसत दर्ज़ की। दिक्कत ये कि बड़े खराब आरोप के कारण न सिर्फ कप्तानी से हटे- प्रतिबंध भी लगा। हालांकि ये अब ख़त्म हो चुका है पर इसका मतलब यह नहीं है कि इस मामले को भुला दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वाले आसानी से मामले को खत्म नहीं करते। उनके हटने पर ही पेन आए थे।

मार्नस लाबुशेन : ऑस्ट्रेलिया के इस समय टॉप बल्लेबाज और टीम में जगह भी पक्की। फायदे की बात ये कि स्मिथ से उम्र में छोटे और लंबे समय से भविष्य के टेस्ट कप्तान के तौर पर चर्चा में हैं। जानकार कहते हैं उन्हें एशेज के साथ शुरुआत के लिए कहना बड़े जोखिम वाला होगा।

2019 के लॉर्ड्स एशेज टेस्ट में स्मिथ की जगह खेलने के बाद से लगातार गज़ब की बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। क्वींसलैंड में जूनियर टीमों की कप्तानी का अनुभव है। पेन ने उनके नाम की वकालत की है- क्रिकेट के बारे में सही सोच, अच्छे टीम मैन और टीम और खेल के लिए हमेशा जोश में। डर ये कि कहीं कप्तानी की जिम्मेदारी से बल्लेबाजी पर नेगेटिव असर न आ जाए और ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ और लाबुशेन से रन की सख्त जरूरत है।

ट्रैविस हेड : 27 साल की उम्र यानि कि आगे काफी लंबा करियर। ऑस्ट्रेलिया ए की कप्तानी कर चुके हैं और हाल ही में ससेक्स ने भी उन्हें कप्तान बनाया। टेस्ट में औसत 40 से कुछ कम- एक अच्छे खिलाड़ी का संकेत है।

गड़बड़ ये कि एशेज के लिए टीम में जगह पक्की नहीं- एक स्पॉट के लिए टकराव उस्मान ख्वाजा से है।

एलेक्स केरी : कप्तानी की योग्यता रखने वाले खिलाड़ी- 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान बड़ा प्रभावित किया। ग्लव्स के साथ टिम पेन के संभावित उत्तराधिकारी- सवाल ये कि क्या पेन की तरह कम अनुभव के बावजूद टॉप जगह हासिल कर सकते हैं?

और भी मुश्किल ये कि अभी तो कोई टेस्ट ही नहीं खेले, इसलिए पहले टीम में आएं और भविष्य के लिए अंडर स्टडी बनें।

Leave a comment