आईपीएल 2021 अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है. आईपीएल 2021 के पहले लेग में जहां बल्लेबाजों का बोलबाला रहा तो वहीं दूसरे लेग में इसमें गेंदबाजों ने भी अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया. इस लेख से हम उन गेंदबाजों पर नज़र डाल रहे हैं, जिन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन से आईपीएल 2021 में अपने नाम का झंडा गाड़ दिया.

हर्षल पटेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस आईपीएल में बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने की जिम्मेंदारी हर्षल पटेल को सौंपी. हर्षल पटेल ने इस जिम्मेदारी को निभाते हुए आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. चेन्नई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हर्षल पटेल की बेहतरीन गेंदबाजी देखने को मिली. हर्षल ने इस मैच में अपनी गेंदों के जाल में मुंबई के 5 खिलाड़ियों को फंसाया, इस मैच में हर्षल ने आईपीएल 2021 का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट लिए. हर्षल पटेल ने इस आईपीएल 2021 में 15 मैचों में 8.14 के इकॉनमी रेट से 32 विकेट हासिल किए हैं और वह पर्पल कैप होल्डर हैं.

आवेश खान

आवेश खान आईपीएल 2021 में दिल्ली की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने हुए हैं. इस युवा तेज़ गेंदबाज़ ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाज़ी और सटीक यॉर्कर गेंदों से इस बार बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया है. कोलकाता के खिलाफ आवेश ने आईपीएल 2021 का अपना अभी तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है. हालांकि, दिल्ली कैपिटल्स यह मैच हार गई, लेकिन आवेश ने इस मैच में 3 ओवरों में 13 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. आवेश खान फिलहाल, आईपीएल 2021 के 15 मैचों में 23 विकेट लेकर दूसरे पायदान पर मौजूद हैं. दिल्ली का अगला मुकाबला केकेआर से होगा, अब देखना होगा कि आवेश अपने प्रदर्शन को बरकरार रख पाते हैं या नहीं.

जसप्रीत बुमराह

मुंबई इंडियंस भले ही इस साल आईपीएल के प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई हो, लेकिन तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह का इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन रहा है. तेज गेंदबाज़ी में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने वाले बुमराह ने इस सीजन में 14 मैचों में 7.45 के इकॉनमी से 21 विकेट हासिल किए. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बुमराह इस सीजन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, आरसीबी के खिलाफ उन्होंने 36 रन देकर 3 विकेट हासिल किए.

मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया. शमी ने इस सीजन में काफी किफायती गेंदबाज़ी की. उन्होंने, 14 मैचों में 7.50 के इकॉनमी से 19 विकेट हासिल किए. शमी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 4 ओवर में 21 रन देकर 3 विकेट हासिल किए, जो उनका आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा और उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए 50 विकेट लेने का आंकड़ा भी पार किया. आईपीएल 2021 में शमी टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं.

राशिद खान

टी20 क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाज माने जाने वाले राशिद खान इस बार आईपीएल में टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में 5वें पायदान पर हैं. अपनी विकेट लेने की कला और बल्लेबाज़ को बांधने वाली तकनीक के चलते राशिद ने इस आईपीएल में भी किफायती गेंदबाज़ी की है. राशिद ने 6.69 की इकॉनमी रेट से 14 मैचों में 18 विकेट लिए.

युजवेंद्र चहल

आरसीबी के भरोसेमंद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईपीएल के इस सीजन में भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा. हालांकि, आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सफ़र समाप्त हो चुका है, लेकिन चहल ने अपनी टीम के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान दिया. चहल ने इस सीजन में 15 मैचों में 7.05 के इकॉनमी रेट से 18 विकेट झटके.

अर्शदीप सिंह

पंजाब किंग्स के युवा गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह आईपीएल की एक बेहतरीन खोज हैं. अर्शदीप ने अपनी तेज गेंदबाज़ी से सभी को प्रभावित किया है, उन्होंने आईपीएल 2021 में 12 मैचों में 19 की औसत से 18 विकेट हासिल किए. अर्शदीप ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मैच में 32 रन देकर 5 विकेट हासिल किए, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. अर्शदीप आईपीएल में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले तीसरे सबसे युवा गेंदबाज़ भी बने.

शार्दुल ठाकुर

चेन्नई सुपर किंग्स के युवा गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर ने इस आईपीएल में बेहतरीन गेंदबाज़ी की है. धीमी गति की गेंद के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी में नए वेरिएशन्स लाने में माहिर शार्दुल ने इस सीजन में 8.75 के इकॉनमी रेट से 15 मैचों में 18 विकेट हासिल किए हैं. शार्दुल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस साल पंजाब के खिलाफ रहा, उन्होंने 28 रनों पर पंजाब के 3 विकेट झटके.

वरुण चक्रवर्ती

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल के इस सीजन में किफायती गेंदबाज़ी की और वह इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली लिस्ट में नौवें पायदान पर हैं. वरुण ने 6.40 के इकॉनमी रेट से 15 मैचों में 16 विकेट हासिल किए. आरसीबी के खिलाफ वरुण चक्रवर्ती ने इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, मैच में उन्होंने 13 रन देकर तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

जेसन होल्डर

कैरिबियाई आल-राउंडर जेसन होल्डर ने आईपीएल 2021 में केवल 8 मैच खेले. हालांकि, होल्डर ने इन 8 मैचों में शानदार गेंदबाज़ी की और 7.75 के इकॉनमी रेट से उन्होंने 16 विकेट भी हासिल किए. इस दौरान, उन्होंने मुंबई के खिलाफ 52 रन देकर 4 विकेट भी झटके, जो उनका इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा.

Leave a comment