ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली खिलाड़ी रहे हैं. धोनी की मौजूदगी ही उनकी टीम को मैच जिताने और हराने के लिए काफी है. अपने नेतृत्व में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को दुनिया में नंबर एक स्थान पर पहुंचाया. आईपीएल में भी, उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स सबसे सफल टीमों में से एक है, जिसने आईपीएल 2021 में एक बार फिर ख़िताब जीतकर चौथी बार यह कारनामा किया है.

आज हम इस लेख में महेंद्र सिंह धोनी सर्वश्रेष्ठ कप्तान क्यों है, उस पर प्रकाश डालेंगे.

अनुभव और खेल की समझ
एमएस धोनी आईपीएल इतिहास में एक कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स का जीत प्रतिशत 60.27 का रहा है, जो आईपीएल में किसी भी टीम के जीत प्रतिशत से अधिक है. महेंद्र सिंह धोनी को इस खेल को समझने वाला सबसे तेज़ दिमाग वाला खिलाड़ी माना जाता है. धोनी कई बार मैदान पर अपने निर्णयों से इस बात को साबित भी कर चुके हैं. 2018 में नीलामी के बाद सभी ने चेन्नई को एक बूढी टीम का दर्ज़ा दिया था, लेकिन धोनी के कुशल नेतृत्व और सूझ बुझ भरी कप्तानी की वजह से उस सीजन चेन्नई ने खिताब अपने नाम किया. फिर आईपीएल 2020 में टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से धोनी को काफी आलोचनाओं का समाना करना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने कहा था कि उनकी टीम हमेशा से इस टूर्नामेंट में वापसी करने के लिए जानी जाती रही है और उनकी टीम वापसी करेगी. धोनी अपने निर्णयों पर अडिग रहे और 2021 में एक बार फिर चेन्नई को आईपीएल चैंपियन बनाकर, उन्होंने सभी का मुंह बंद कर दिया है.

चेन्नई सुपर किंग्स को पहुंचाया शिखर पर
आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स को सबसे सफल फ्रेंचाइजी बनाने में महेंद्र सिंह धोनी का सबसे अहम योगदान है. धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने 2010, 2011, 2018 और 2021 में आईपीएल का खिताब जीता. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स 9 बार आईपीएल फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बनी. महेंद्र सिंह धोनी की यह बहुत बड़ी खूबी रही कि वह अपने उन खिलाड़ियों को चिन्हित कर लेते हैं, जो उन्हें मैच जीता सकते हैं. हमने देखा है कि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में बहुत कम बदलाव किए जाते हैं. युवा खिलाड़ियों के धोनी बखूबी इस्तेमाल करना जानते हैं, जो उनके कप्तानी स्टाइल को और ऊँचे स्तर पर ले जाता है.

खुद बनते हैं प्रेरणा
मैदान पर कई बार देखा गया है कि धोनी एक मुश्किल कैच को लपकने के लिए लंबी दौड़ लगा देते हैं, उनका यह ज़ज्बा देख बाकी खिलाड़ियों में भी एक नई उर्जा का संचार होता है, जो उन्हें टीम में रहते हुए बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है. हालांकि, हर टीम का कप्तान ऐसा करता है, लेकिन धोनी उम्र के इस पड़ाव में भी मैदान पर अपना 100 प्रतिशत देने से पीछे नहीं हटते.

आईपीएल में धोनी का रिकॉर्ड
आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन शानदार रहा है. वह आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनके बाद विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर मौजूद हैं. अभी आईपीएल में धोनी ने 220 मैचों में 39.55 के औसत से 4746 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 23 अर्द्धशतक भी लगाए हैं.

Leave a comment