आईपीएल के 14वें सीजन में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए गेल का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

टी20 क्रिकेट दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंदीदा प्रारूप है। क्रिकेट के इस प्रारूप के पूरी दुनिया में फैन हैं। आईपीएल के शुरू होने के बाद से इसे और भी पसंद किया जाता है। अकसर देखा गया है कि इस लीग में खिलाड़ी अपना बेस्ट देने के चक्कर में कई बार ऐतिहासिक पारी खेल जाते हैं, जिसके बात वह रिकॉर्ड बन जाते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे तेज शतक बनाया है। आईपीएल का यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाया था। गेल ने इस दौरान 175* नाबाद रनों की पारी खेली थी। गेल ने मात्र 30 गेदों का सामना करते हुए शतक जड़ा था।

आईपीएल के 14वें सीजन में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए गेल का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। आज हम आपको ऐसे छह दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल 2021 में क्रिस गेल का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

  1. रोहित शर्मा

आईपीएल की फ्रैंचाइज़ी टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उनका आईपीएल करियर बहुत शानदार रहा है। उन्होंने बल्ले से तो जबरदस्त प्रदर्शन किया ही है। इसके अलावा मुंबई इंडियंस ने रोहित की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग के पांच सीजन में विजेता बने हैं। हिटमैन ने अब तक आईपीएल में 200 मुकाबले खेलते हुए 31.31 के औसत से 5230 रन बनाए हैं। उनका आईपीएल में 130.61 का स्ट्राइक रेट है।

रोहित इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में विराट कोहली 5878 रन के साथ पहले स्थान पर हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर है। ऐसा कहा जा रहा है कि रोहित शर्मा गेल का यह रिकॉर्ड आईपीएल के 14वें सीजन में ध्वस्त कर सकते हैं।

  1. जॉस बटलर

राजस्थान रॉयल्स के दिग्गज बल्लेबाज जॉस बटलर ने आईपीएल में कई तूफानी पारियां खेली हैं। बटलर ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग के पांच सीजन खेले हैं और उसमें उन्होंने 58 मैच खेलते हुए 34.97 के औसत से 1714 रन बनाए हैं। 30 साल के दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज का आईपीएल में 149.56 का स्ट्राइक रेट है। जोस बटलर ने आईपीएल 2020 में 13 मुकाबलों में 32.80 के औसत से 328 रन बनाए थे।

बटलर इस तरह से बल्लेबाजी करते हैं वे क्रिस गेल का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। राजस्थान के लिए वे ओपनिंग भी करते आए हैं और अगर उन्हें टॉप ऑर्डर में भेजा गया तो बटलर यकीनन गेल की ये उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं।

  1. एबी डी विलियर्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के क्रिकेटर एबी डी विलियर्स का नाम दुनिया के महानतम विकेटकीपर बल्लेबाज में गिना जाता है। वे टी20 क्रिकेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। डी विलियर्स मैच की स्थिति के अनुसार अपना खेल बदलना बखूबी जानते हैं और बुद्धिमानी से स्ट्राइक रोटेट करते हैं। 35 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज किसी भी तरह की विकेट पर तूफानी पारी खेल सकते हैं। एबी डी विलियर्स बहुत आसानी से गैप खोज कर शानदार कवर ड्राइव लगाने में माहिर हैं। वे आईपीएल के 13 सीजन खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 169 मैच खेलते हुए 40.40 के औसत से 4849 रन बनाए हैं। उनका आईपीएल में 151.91 का स्ट्राइक रेट है।

आईपीएल में एबी डी विलियर्स सबसे तेज रन बनाने वाले छठवें बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2015 में आईपीएल में सबसे तेज शतक 43 गेंदों में लगाया था, लेकिन यह रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस के नाम पर हैं, जिन्होंने मात्र 30 गेंदों का सामना करते हुए बनाए थे। डी विलियर्स जिस तरह की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं वे क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

  1. डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं। वे मैदान पर अपने शानदार ड्राइव और स्क्वायर कट से गैप आसानी से खोज लेते हैं। 32 साल के बल्लेबाज बैक फुट और धीमी विकेट पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं। वॉर्नर ने अपने आईपीएल करियर में 11 सीजन में 142 मुकाबले खेलते हुए 42.71 के औसत से 5254 रन बनाए हैं। उनका आईपीएल में 141.54 का स्ट्राइक रेट है।

डेविड वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक चार बार लगाया है, लेकिन वे क्रिस गेल का मात्र 30 गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ने में अभी तक सफल नहीं हुए हैं। हालांकि, हर साल क्रिस जेल के इस रिकॉर्ड ध्वस्त करने वाले बल्लेबाजों का नाम सामने आते है, जिसमें डेविड वॉर्नर का नाम भी आता है।

  1. केएल राहुल

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। लोकेश राहुल ने इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक सात सीजन खेले हैं। उन्होंने अब तक 81 मैच खेलते हुए 44.86 के औसत से 2647 रन बनाए हैं। उनका आईपीएल में 135.81 का स्ट्राइक रेट है। केएल राहुल ने आईपीएल के 13वें सीजन में 14 मुकाबले खेलते हुए 55.83 के औसत से 670 रन बनाए थे। वे इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

वहीं, केएल राहुल ने अपने आईपीएल करियर में दो बार शतक लगाए हैं। उन्होंने पहला शतक साल 2019 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ लगाया था, जबकि दूसरा शतक साल 2020 में आरसीबी के विरुद्ध जड़ा था। हालांकि, उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी क्रिस गेल का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ा है। वे सलामी बल्लेबाज हैं और यह रिकॉर्ड ध्वस्त तोड़ने का माद्दा रखते हैं।

  1. ग्लेन मैक्सवेल

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन की नीलामी में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14 करोड़ 25 लाख रूपए में हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को खरीदा था। आईपीएल का पिछला सीजन मैक्सवेल का कुछ खास नहीं रहा था। उन्होंने 13 मैच खेलते हुए 15.42 के औसत से 108 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 101.88 का था। 32 साल के इस ऑलराउंडर ने अब तक 82 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 22.13 के औसत से 1505 रन बनाए हैं। उनका आईपीएल में 154.67 का स्ट्राइक रेट है।

ग्लेन मैक्सवेल ने अपने आईपीएल करियर में एक बार भी शतकीय पारी नहीं खेली है, जबकि उन्होंने छह बार अर्धशतक लगाए हैं। वे आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का दम रखते हैं। मैक्सवेल क्रिस गेल का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या मैक्सवेल इस आगामी सीजन जेल का 30 गेंदों में शतकीय पारी का रिकॉर्ड ध्वस्त कर पाते हैं या नहीं।

Leave a comment