IPL 2021, SRH बनाम MI: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

आज एक साथ खेले जा रहे दोनों मैच में से एक है सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच- दोनों वह टीम जो अब तक वह हासिल नहीं कर पाई हैं जिसकी इस सीजन में उनसे उम्मीद थी।

सनराइजर्स सबसे नीचे- उनके नाम सिर्फ तीन जीत और नॉकआउट के मुकाबले से बाहर। ऐसे में केन विलियमसन की टीम सिर्फ सम्मान के लिए खेल रही है और अगले सीज़न की मेगा-नीलामी के लिए खिलाड़ी अपनी जगह बना रहे हैं। हाँ, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विरुद्ध जीत ने उनके आत्मविश्वास के लिए अच्छा काम किया और उन्हें लग रहा होगा कि जबकि अपने पास तो खोने के लिए कुछ है नहीं तो एक और टीम को परेशान कर सकते हैं।

मुंबई को उस फॉर्म का इंतज़ार है जिसे पिछले सीज़न में दिखाया था। राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध जीत ने महेला जयवर्धने की कोचिंग वाली टीम को आगे बढ़ने के लिए टॉनिक दे दिया।

मौजूदा समीकरण ये है कि कोलकाता नाइट राइडर्स की राजस्थान रॉयल्स पर 86 रन की करारी जीत के बाद, चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना बड़ा मुश्किल हो गया है। किसी चमत्कार की जरूरत है। उनका नेट रन-रेट -0.048 है और नाइट राइडर्स का 0.587 – इसलिए उनसे आगे निकलने के लिए ,बहुत बड़ी जीत की जरूरत है। मुंबई इंडियंस ने रॉयल्स के विरुद्ध 8 विकेट की शानदार जीत हासिल की- उसे दोहराना भी काफी नहीं होगा। पहले बल्लेबाजी की तो मुंबई को (नाइट राइडर्स को नंबर 4 से हटाने के लिए) 171 रन की जीत हासिल करनी होगी और पहले गेंदबाजी की तो यह सवाल ही नहीं रहेगा। वैसे आईपीएल 2018 के बाद से सनराइजर्स के विरुद्ध रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 106, किशन का 95, सूर्यकुमार यादव का 112 और हार्दिक का 105 ही है।

यह भी पढ़ें | IPL 2021: SRH से हारा RCB, लेकिन हर्षल पटेल ने रच दिया इतिहास, देखते रह गए बुमराह

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है:

मैच कहाँ है?

यह मैच अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में है। यह शाम 7:30 बजे शुरू है। प्रशंसक इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी किया जा सकता है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार में Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए मुंबई इंडियंस को फेवरिट माना है और भाव 1/2 है। राजस्थान रॉयल्स 6/4 के भाव पर हैं।

बुकीज ने केन विलियमसन को हैदराबाद के लिए 5/2 के भाव से टॉप स्कोर के लिए दावेदार माना जबकि रोहित शर्मा मुंबई के लिए टॉप स्कोर के लिए 12/5 पर हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन:SH बनाम MI

पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराने वाली टीम के साथ सनराइजर्स के ज्यादा छेड़छाड़ की उम्मीद नहीं है। डेविड वार्नर को एक और मौका मिलने की उम्मीद नहीं।

मुंबई भी संभवतः उसी टीम के साथ खेलेंगे जिसने राजस्थान रॉयल्स को हराया था। जिमी नीशम शानदार गेंदबाजी के बाद अपनी जगह पर रहेंगे- अपने चार ओवर में 12 विकेट पर 3 विकेट लिए थे। सनराइजर्स को अपने टॉप गेंदबाजों भुवनेश्वर और राशिद खान को कीरोन पोलार्ड के लिए बचाना होगा- भले ही भुवनेश्वर ने पोलार्ड को 11 पारी में चार बार आउट किया लेकिन 59 गेंद पर 96 रन का रिकॉर्ड है और राशिद का रिकॉर्ड कुछ बेहतर- 79 गेंद पर एक बार आउट और 68 रन दिए। एक फायदा और है राशिद को डेथ ओवर के लिए बचाने का- आउट-ऑफ-फॉर्म हार्दिक पांड्या के विरुद्ध रिकॉर्ड 33 गेंदों में 18 रन और दो बार आउट।

एसआरएच संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 जेसन रॉय, 2 अभिषेक शर्मा, 3 केन विलियमसन (कप्तान), 4 प्रियम गर्ग, 5 अब्दुल समद, 6 रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), 7 जेसन होल्डर, 8 राशिद खान, 9 भुवनेश्वर कुमार, 10 सिद्धार्थ कौल, 11 उमरान मलिक

एमआई संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 ईशान किशन (विकेटकीपर), 3 सूर्यकुमार यादव, 4 सौरभ तिवारी, 5 कीरोन पोलार्ड, 6 हार्दिक पांड्या, 7 जेम्स नीशम, 8 नाथन कूल्टर-नाइल, 9 राहुल चाहर / जयंत यादव, 10 जसप्रीत बुमराह, 11 ट्रेंट बोल्ट

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज : जेसन रॉय, केन विलियमसन, रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव

ऑलराउंडर : जेसन होल्डर, राशिद खान, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या

गेंदबाज : भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज : जेसन रॉय,अभिषेक शर्मा, रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर ), प्रियम गर्ग

ऑलराउंडर : जेसन होल्डर, कीरोन पोलार्ड

गेंदबाज: राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, नाथन कूल्टर नाइल, ट्रेंट बोल्ट

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

इस सीजन में सनराइजर्स के लिए उपलब्धि उमरान मलिक हैं। मलिक ने आरसीबी के विरुद्ध बीच के ओवरों में न सिर्फ दबदबा बनाया, धीमी पिच पर कई गेंद 150 किमी प्रति घंटे की तेजी वाली फेंकीं। मेगा-नीलामी में वे बड़ी रकम के दावेदार हैं। भुवनेश्वर 200वां टी 20 मैच खेलेंगे।केन विलियमसन से कुछ ख़ास की उम्मीद है। आईपीएल में किसी एक टीम के विरुद्ध उनका सबसे खराब रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के विरुद्ध है- 5 पारी में 8.60 औसत, 102 स्ट्राइक रेट और सिर्फ 43 रन जिसमें सिर्फ एक बार दो अंकों में रन बनाए।

मुंबई के लिए, क्विंटन डी कॉक को ड्रॉप करने का एक फायदा ये रहा कि ईशान किशन अपने सही नंबर पर लौटे और सिर्फ 25 गेंद में आउट हुए बिना 50 के साथ फॉर्म में लौट आए- मुंबई के लिए चार्ज की शुरूआत के लिए तैयार। ईशान किशन को आईपीएल में राशिद ने 45 गेंद में आउट नहीं किया है- एकमात्र ऐसे खब्बू जिन्हें राशिद ने 30 से ज्यादा गेंदों खेलने के बावजूद आउट नहीं किया है।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

केन विलियमसन : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद, एक बार फिर विराट कोहली को झटका दे दिया- और सिर्फ विराट कोहली की मुश्किलें बढ़ा दीं। अब वे वैसा ही रोहित शर्मा के साथ कर सकते हैं।

रोहित शर्मा : ये सीजन उनके लिए बड़ा इम्तहान बना- एक ऐसे मुकाम पर जबकि वे टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट की कप्तानी लेने के दावेदार हैं और उनके आईपीएल रिकॉर्ड को ही इसके लिए गिना जा रहा था तो ये सीजन झटका दे गया।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, कीरोन पोलार्ड एक जोरदार विकल्प हैं। और किसी टीम के लिए आईपीएल में खेलते तो नियमित कप्तान होते।

पिच रिपोर्ट और हालात

दोनों टीम अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में मुकाबला करेंगी। खेल शुरू होने पर अबू धाबी में दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वैसे दिन में अबू धाबी शहर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है। रात के समय यह 30 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। आसमान साफ, बारिश की संभावना नहीं और हुमिडिटी 76 प्रतिशत के आसपास रहेगी।

शेख जायद स्टेडियम में पिछले मैच (सीएसके- आरआर) में 180+ के बड़े स्कोर को बनते देखा। पहले या दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को ग्राउंड कोई ख़ास फायदा नहीं देता- पहली पारी का औसत स्कोर 140 और दूसरी पारी का 129 है। आईपीएल 2021 के यूएई के अधिकांश मैचों में कम स्कोर बने हैं- ये मैच भी कम स्कोर वाला हो सकता है।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

रिवर्स फिक्सचर में, मुंबई इंडियंस ने 13 रन से जीत दर्ज की।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें आपस में 17 बार खेल चुकी हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद की जीत : 8
मुंबई इंडियंस की जीत: 9

मैच की भविष्यवाणी

मुंबई इंडियंस की जीत, काफी आराम से। झटका, तो क्रिकेट का हिस्सा है- दोनों टीम के बीच पिछले मैच में भी तो यही हुआ था।

Leave a comment