IPL 2021, RCB बनाम DC : फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

आज एक साथ खेले जा रहे दोनों मैच में से एक है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले ही 8 जीत और 16 पॉइंट के साथ नॉकआउट में अपनी जगह पक्की कर ली है। हालांकि, वे सनराइजर्स हैदराबाद से अविश्वसनीय और निराशाजनक हार के बाद खेलेंगे आज। विराट कोहली की टीम उस हार के बाद नज़ारा पलटने के लिए बेताब होगी। टॉप 2 में न रहने से फाइनल में जगह बनाने के लिए प्लेऑफ में दो मैचों में परफेक्ट होना होगा।

13 मैचों में 20 पॉइंट हैं दिल्ली कैपिटल्स के पास जो इस सीजन में उनकी सही क्रिकेट का इनाम है। दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 में सिर्फ तीन मैच गंवाए हैं। इस तरह वे भी पहले ही नॉकआउट में हैं और अब ध्यान इस बात पर कि अच्छा खेलें- टॉप पर रहने का फायदा मिलेगा। मुश्किलें उनके सामने भी हैं जैसे कि श्रेयस अय्यर की फॉर्म और मार्कस स्टोइनिस की फिटनेस।

यह भी पढ़ें | IPL 2021: SRH से हारा RCB, लेकिन हर्षल पटेल ने रच दिया इतिहास, देखते रह गए बुमराह

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है:

मैच कहाँ है?

यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में है। यह शाम 7:30 बजे शुरू है। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार में Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए आरसीबी को फेवरिट माना है और भाव 4/5 है। दिल्ली का भाव बराबरी का चल रहा है।

बुकीज ने विराट कोहली को आरसीबी के लिए 23/10 के भाव के साथ टॉप स्कोर का दावेदार माना जबकि शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए टॉप स्कोर के लिए 11/4 भाव पर दावेदार ।

संभावित प्लेइंग इलेवन : RCB बनाम DC

आरसीबी अभी भी अपने 8 विदेशी खिलाड़ियों में से ज्यादातर से कुछ ख़ास हासिल नहीं कर पाए हैं- मैक्सवेल और डिविलियर्स अपवाद हैं। नंबर 3 डैन क्रिश्चियन से बड़े स्कोर का इंतज़ार है, जबकि युवा जॉर्ज गार्टन गेंद के साथ महंगे रहे हैं। इसलिए टिम डेविड या वानिंदु हसरंगा टीम में आ सकते हैं- काइल जैमीसन के आने की भी संभावना है।

कैपिटल्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को खराब फॉर्म के कारण बाहर करने के बाद, सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ ही खेल सकते हैं- रिपल पटेल को इसका फायदा मिला और संभवत: वे अपनी जगह बनाए रखेंगे। कैपिटल्स के लिए एकमात्र सवाल स्टोइनिस की फिटनेस का है। अगर वह फिट है, तो प्लेऑफ में वापस नंबर 5 पर खेलना चाहिए।

ग्लेन मैक्सवेल ने इस सीजन में स्पिन के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है- स्पिनरों की लाइन बिगाड़ने के लिए रिवर्स या स्विच शॉट्स खेल रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में स्पिन के सामने 59.3 औसत और 163 स्ट्राइक रेट से हर 4.8 गेंद पर चौका लगाकर 237 रन बनाए हैं। आर अश्विन के विरुद्ध डिविलियर्स पांच बार आउट हुए जबकि मैक्सवेल का औसत 57.5 और स्ट्राइक रेट 200+ है। मैक्सवेल को कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्टजे की तेजी से रोकना विकल्प है।

रॉयल चैलेंजर्स पांचवें गेंदबाज का कोटा पूरा करने के लिए डेनियल क्रिश्चियन और मैक्सवेल का इस्तेमाल कर सकते हैं- इससे उन्हें एक अतिरिक्त बल्लेबाज खिलाने का मौका मिलेगा और इससे भी ख़ास बात यह है कि डिविलियर्स को विशेषज्ञ फिनिशर के बजाय ऊपर के क्रम में बल्लेबाजी की आजादी मिलेगी- टीम के लिए ये जरूरी है कि वे ज्यादा से ज्यादा ओवर खेलें।

आरसीबी संभावित प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेन क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

डीसी संभावित प्लेइंग इलेवन : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, रिपल पटेल, शिमरोन हेटमायर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज : विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, ग्लेन मैक्सवेल, शिखर धवन,रिषभ पंत

ऑलराउंडर : शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल

गेंदबाज : हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज : विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, रिषभ पंत, शिमरोन हेटमायर

ऑलराउंडर : डेन क्रिश्चियन, अक्षर पटेल

गेंदबाज : हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, आवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

ग्लेन मैक्सवेल ने इस सीजन में आरसीबी की कामयाबी में अहम भूमिका निभाई है। बेजान और धीमी पिचों पर, इस ऑलराउंडर ने आधुनिक खेल में 360-डिग्री स्पिन-हिटर की झलक दिखाते हुए बैट से अपना दबदबा बनाया है। अपने पिछले चार मैचों में 40 तक पहुंचे और इनमें से दो में प्लेयर ऑफ द मैच थे। स्वीप, रिवर्स हिट और पैडल शॉट खूब दिखाए हैं और फिर से कैपिटल्स के विरुद्ध जीत के लिए जोरदार खेल सकते हैं। मैक्सवेल आईपीएल में 2000 रन से 48 रन दूर हैं।

दिल्ली के लिए, एनरिक नॉर्टजे स्टैंड-आउट परफॉर्मर रहे हैं। इस दक्षिण अफ्रीका से आए गेंदबाज़ ने यूएई में हर मैच में एक विकेट जरूर लिया है और सिर्फ एक मौके पर 20+ रन दिए। टूर्नामेंट में सबसे सफल सीमर में से एक हैं और उनकी गेंद की तेजी बल्लेबाजों के लिए हर तरह की मुश्किलें पैदा कर रही है।

पृथ्वी शॉ का जिक्र जरूरी है- इस आईपीएल सीजन के यूएई राउंड में 115 स्ट्राइक रेट तथा 11.3 औसत दर्ज़ की है जबकि इस साल की शुरुआत में भारत में 167 स्ट्राइक रेट से 38.5 का औसत था।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

विराट कोहली : इस सीजन को अपनी टीम के लिए यादगार में बदलने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं- इसके लिए खुद भी खिलाड़ी के तौर पर और बेहतर योगदान देना होगा।

रिषभ पंत : संयोग से इस मैच के दोनों कप्तान ने आईपीएल टाइटल जीतने का मजा नहीं लिया है। रिषभ भी अपनी टीम के लिए इतिहास बनाने के लिए तैयार हैं।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, श्रेयस अय्यर एक जोरदार विकल्प हैं। भले ही हाल फिलहाल फार्म में नहीं पर कप्तानी उनके खेल को बेहतर करती है।

पिच रिपोर्ट और हालात

दोनों टीम दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने हैं। मैच शुरू होने पर दुबई में दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की उम्मीद है- 69 प्रतिशत हुमिडिटी, 10 किमी/घंटा हवा की तेजी रहने की उम्मीद है। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम न्यूट्रल विकेट है जहां बैट और गेंद दोनों को अच्छी मदद मिलने की उम्मीद है। बीच के ओवरों में स्पिनर हावी हो सकते हैं।

पहली पारी का औसत स्कोर: 146 रन।

पीछा करने वाली टीमों का रिकॉर्ड: दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम का यहां शानदार रिकॉर्ड है- लगभग 80 प्रतिशत मैच जीते।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

रिवर्स फिक्सचर में, आरसीबी को 1 रन से जीत मिली थी।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें आपस में 26 बार खेल चुकी हैं।
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत: 15
दिल्ली कैपिटल्स की जीत: 10
कोई परिणाम नहीं : 1

मैच की भविष्यवाणी

आरसीबी को जीत मिलनी चाहिए। झटका, तो क्रिकेट का हिस्सा है- दोनों टीम के बीच पिछले मैच में भी तो कांटे का मुकाबला हुआ था। क्या उसी का हिसाब बराबर होगा?

Leave a comment