IPL 2021,RCB v SRH: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

दो हार के साथ आईपीएल के दूसरे हाफ की शुरुआत करने के बाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अब अपनी जीत के सिलसिले को चार मैचों तक बढ़ाने और दूसरे नंबर पर मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स के साथ पॉइंट्स की बराबरी की कोशिश करेंगे। अपनी पिछली आउटिंग में, विराट कोहली की टीम ने पंजाब किंग्स को 6 रन से हराया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बचे दो मैच बड़े ख़ास हैं- इन्हें जीतते हैं (आज सनराइजर्स हैदराबाद और शुक्रवार को दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध) और उधर चेन्नई सुपर किंग्स गुरुवार को पंजाब किंग्स के विरुद्ध अपना आख़िरी मैच हार जाते हैं, तो वे नंबर 2 बन जाएंगे। आईपीएल में टॉप 2 फिनिशिंग के महत्व को कम नहीं आंक सकते- एक ख़राब रात तो पूरे सीजन की मेहनत बर्बाद। रॉयल चैलेंजर्स आईपीएल में 99 जीत पर हैं- 100 जीत से एक दूर।

इसके उलट सनराइजर्स हैदराबाद तो पहले ही आईपीएल से बाहर है और अपने इतिहास में पहली बार पॉइंट्स तालिका में सबसे नीचे। केन विलियमसन की टीम ने इस सीजन में सिर्फ दो मैच जीते- अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से 6 विकेट से हार गए थे। इसलिए उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं बचा।

यह भी पढ़ें | IPL से संन्यास पर बोले धोनी, जानिए कब और कहां खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला?

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है:

मैच कहाँ है?

यह मैच अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में- भारत में शाम 7:30 बजे से। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी किया जा सकता है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार में Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फेवरिट माना है और भाव 1/2 है। राजस्थान रॉयल्स 6 /4 पर।

बुकीज ने विराट कोहली को 2/1 भाव से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए टॉप स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज़ गिना है- जबकि देवदत्त पडिक्कल और ग्लेन मैक्सवेल का भाव क्रमशः 5/2 और 3/1 है। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए, विलियमसन 23/10 के भाव पर हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन:

आरसीबी ने अपने पिछले तीन मैचों में काइल जैमीसन की जगह जॉर्ज गार्टन को खिलाया- सिर्फ एक बदलाव और इतवार को पंजाब किंग्स को हराने वाली टीम के साथ ही खेलने की उम्मीद है। रॉयल चैलेंजर्स की मजबूत स्थिति काफी हद तक अपनी डेथ बॉलिंग की बेहतरी की बदौलत है- उस के साथ छेड़छाड़ की संभावना नहीं है।

दूसरी ओर, सनराइजर्स अब उन खिलाड़ियों के साथ प्रयोग करने के लिए आजाद हैं जिन्होंने प्लेइंग इलेवन में लगातार रन नहीं बनाए। साथ ही वे नीलामी से पहले कुछ खिलाड़ियों की टेलेंट को भी परखना चाहेंगे। प्रियम गर्ग और अभिषेक शर्मा के सनराइजर्स के मिडिल आर्डर में बने रहने की संभावना है। केकेआर के विरुद्ध 0-27 के आंकड़े पोस्ट करने के बाद, उमरान मलिक भी अपनी जगह बरकरार रख सकते हैं। टीम की डेथ बॉलिंग पिछले कुछ सीज़न में उनकी कामयाबी का एक कारण रही है, लेकिन इस बार राशिद खान के अलावा, उनके गेंदबाजों ने अपने सामान्य स्तर को भी नहीं दिखाया- इसीलिए इस सीजन में अपने पहले 12 मैचों में सिर्फ दो जीत हासिल कर पाए।

आरसीबी संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 विराट कोहली (कप्तान), 2 देवदत्त पद्दीकल, 3 श्रीकर भारत (विकेटकीपर), 4 ग्लेन मैक्सवेल, 5 एबी डिविलियर्स, 6 डैन क्रिश्चियन, 7 शाहबाज अहमद, 8 जॉर्ज गार्टन / वनिन्दु हसरंगा, 9 हर्षल पटेल, 10 युजवेंद्र चहल, 11 मोहम्मद सिराज

एसएच संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 जेसन रॉय, 2 रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), 3 केन विलियमसन (कप्तान), 4 प्रियम गर्ग, 5 अभिषेक शर्मा, 6 अब्दुल समद, 7 जेसन होल्डर, 8 राशिद खान, 9 भुवनेश्वर कुमार, 10 सिद्धार्थ कौल, 11 उमरान मलिक

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, जेसन रॉय, केन विलियमसन

ऑलराउंडर: डैन क्रिश्चियन,अभिषेक शर्मा, जेसन होल्डर

गेंदबाज: हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार,

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज: विराट कोहली, देवदत्त पद्दीकल, जेसन रॉय, एबी डिविलियर्स

ऑलराउंडर: ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन,जेसन होल्डर,

गेंदबाज: जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, राशिद खान

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

आरसीबी टीम में ग्लेन मैक्सवेल टॉप हैं- टी20 प्लेयर इंडेक्स में दूसरे नंबर पर मौजूद इस ऑस्ट्रेलियाई ने लगातार तीन 50 बनाए हैं- हाल ही में पंजाब के विरुद्ध सिर्फ 33 गेंद में 57 रन। मैक्सवेल का इस साल के टूर्नामेंट में रिकॉर्ड- 145.35 स्ट्राइक रेट, 407 रन। 30+ के स्कोर के बिना पांच पारियों के बाद एकदम फार्म में आ गए। 2000 आईपीएल रन से सिर्फ 88 रन पीछे हैं। गेंद के साथ, आरसीबी के प्रमुख विकेट लेने वाले हर्षल पटेल यूएई में आने के बाद से फार्म में हैं- 5 पारियों में 8 विकेट लिए।

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए, राशिद खान आमतौर पर गेंद से प्रभावशाली रहे हैं- 15 विकेट और इकॉनमी रेट सिर्फ 6.16 रन। केकेआर के विरुद्ध
1-23 के आंकड़े थे। कम से कम 50 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रिद्धिमान साहा का इस सीजन में पावरप्ले में सबसे कम औसत (15.8) है- तीसरा सबसे कम स्ट्राइक रेट (103) भी।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

विराट कोहली : इस सीजन में पहली मंज़िल पर पहुँच गई है उनकी टीम और क्या मालूम टाइटल भी जीत लें। भले ही, उनकी कप्तानी को 100 नंबर नहीं मिलेंगे पर कामयाबी को सलाम है। सामने है भी तो वह टीम जिसने 12 में से 2 मैच जीते।

केन विलियमसन : इस बार की आईपीएल में केन विलियमसन अकेले कुछ नहीं कर पाए और उनका जादू नहीं चल रहा। आईपीएल के इस सीजन में तो पीछे ही हैं।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

राशिद खान के अतिरिक्त कौन- वे अफ़ग़ानिस्तान टीम के कप्तान रह चुके हैं और इस सीजन में हैदराबाद के अकेले खिलाड़ी जिसने अपने कंधों पर टीम की जिम्मेदारी लेने की कोशिश की।

पिच रिपोर्ट और हालात

अबू धाबी खिलाड़ियों को गर्मी से कोई राहत नहीं देगा- दिन का औसत तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं। हुमिडिटी 55 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है और खेल पर असर डालेगी।

पिच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को मदद देगी- रिकॉर्ड भी यही बताता है। यहां पिछले 47 टी20 मैचों में से 25 में टीम ने दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की है और टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

रिवर्स फिक्स्चर में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कड़े मुकाबले में 6 रन से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 19 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 8
सनराइजर्स हैदराबाद: 10
कोई परिणाम नहीं: 1

मैच की भविष्यवाणी

लगता है कि आरसीबी जीतेगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नज़र टॉप दो में जगह पर है और सामने वह टीम, जिसने 2021 में सिर्फ दो मैच जीते हैं। ये भी याद रखें कि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है।

Leave a comment