IPL 2021, RCB v KKR: एलिमिनेटर फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

एलिमिनेटर में मुकाबला है नंबर 3 रॉयल चैलेंजर्स और नंबर 4 नाइट राइडर्स के बीच। इस मैच की विजेता टीम क्वालिफायर 2 में, क्वालीफायर 1 में पराजित टीम दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी। एलिमिनेटर में हारने वाली टीम आईपीएल से बाहर हो जाएगी। मैच आज शारजाह में है।

विराट कोहली की आरसीबी के पास डीसी पर बड़ी जीत के साथ धोनी की सीएसके को पॉइंट्स तालिका में नंबर 2 से हटाने का गणितीय मौका था। हालांकि कोहली की टीम जीती पर ऐसे नहीं था कि सुपर किंग्स को नंबर 2 से हटा सकें।

केकेआर ने आईपीएल के यूएई राउंड में निस्संदेह बेहतर क्रिकेट खेली – अपने 7 मैचों में से 5 जीतकर प्लेऑफ़ में जगह बनाई ।आरसीबी के कुल 18 पॉइंट और केकेआर के 14 पॉइंट ।आम नज़रिए से लगभग बराबरी का मुकाबला है आज।

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है :

मैच कहाँ है?

यह मैच शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में है- शाम 7:30 बजे से। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार ने इस मैच को जीतने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फेवरिट माना है और भाव 18 /10 है। केकेआर का भाव 20 /10 है।

विराट कोहली 35/10 के भाव से आरसीबी के टॉप बल्लेबाज बनने के फेवरिट हैं जबकि उनके ओपनिंग पार्टनर देवदत्त पडिक्कल का भाव 374/100 चल रहा है। केकेआर के ओपनर शुभमन गिल का भाव टॉप बल्लेबाजों में 40 /10 है।

संभावित प्लेइंग इलेवन : RCB बनाम DC

डीसी पर नाटकीय जीत दर्ज करने के बाद आरसीबी एक नए आत्मविश्वास के मूड में एलिमिनेटर में उतरेगी। ग्लेन मैक्सवेल आरसीबी की ताकत रहे हैं और केकेआर के लिए सबसे खतरनाक खिलाड़ी – इस सीजन में उनके नाम 498 रन हैं। हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे ताकि केकेआर को रोकें।

केकेआर का सबसे मजबूत पहलू है मौजूदा फार्म – आईपीएल फिर से शुरू होने के बाद से 7 में से 5 मैच जीते। गेंदबाजी भी शानदार है। लॉकी फर्ग्यूसन और शिवम मावी सही समय पर टॉप पर हैं। स्पिनरों ने न सिर्फ रन बनाए ,विकेट भी लिए ।

अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विरुद्ध आंद्रे रसेल खेल पाए तो टीम से बाहर कौन होगा ? आम अनुमान है कि शाकिब बाहर होंगे पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ब्रैड हॉग का मानना है किकेकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन को खुद ही बाहर हो जाना चाहिए। हॉग के मुताबिक शाकिब अल हसन को ड्रॉप नहीं करना चाहिए – किसी भी कीमत पर नहीं ।

आरसीबी संभावित प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर ), डेनियल क्रिश्चियन, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

केकेआर संभावित प्लेइंग इलेवन : शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन/आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज : विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शुभमन गिल

ऑलराउंडर : ग्लेन मैक्सवेल, शाकिब अल हसन/आंद्रे रसेल

गेंदबाज : हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज : विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत, शुभमन गिल, इयोन मोर्गन

ऑलराउंडर : ग्लेन मैक्सवेल, सुनील नरेन

गेंदबाज : हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने केकेआर के विरुद्ध 36.75 औसत से 735 रन बनाए हैं। उनके नाम एक 100 और चार 50 हैं। केकेआर के विरुद्ध 17 मैचों में युजवेंद्र चहल ने 28.88 औसत से 17 विकेट लिए हैं। आरसीबी के विरुद्ध 27 मैचों में दिनेश कार्तिक ने 421 रन बनाए हैं। गेंदबाज़ सुनील नरैन ने 15 मैचों में 16 विकेट लिए हैं।

कोहली अपने आखिरी लीग मैच में मजबूत टीम डीसी पर अपनी टीम की जीत से जरूर खुश होंगे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 2021 सीज़न के एलिमिनेटर में केकेआर से मुकाबले से आगे बढ़ने की पूरी उम्मीद है और इसके लिए ग्लेन मैक्सवेल, बिना किसी संदेह , मिडिल आर्डर में उनके प्रमुख खिलाड़ी हैं और अब श्रीकर भरत भी अपने हालिया प्रदर्शन के साथ एक जोरदार नंबर 3 के रूप में सामने आए हैं। आरसीबी के लिए चिंता बस यही है कि अपने पहले आईपीएल टाइटल की तलाश में हैं।

विराट कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे राउंड में मामूली क्रिकेट ही खेली है। देवदत्त पडिक्कल अपने पावर-हिटिंग ब्रैंड क्रिकेट के साथ पावर प्ले में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए प्रमुख प्रभाव वाले खिलाड़ी उनके गेंदबाज रहे हैं। पर्पल कैप में टॉप हर्षल पटेल हों या कोहली के भरोसेमंद मोहम्मद सिराज, तेज गेंदबाज कप्तान की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। युजवेंद्र चहल इस मुकाबले में अहम गेंदबाज होंगे। गेंद के साथ उनका अनुभव और कौशल उन्हें टी 20 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों पर हावी होने का मौका देते हैं।

शुभमन गिल ने लीग में एक बड़े ख़ास समय पर खोई फॉर्म को वापस हासिल किया है और वेंकटेश अय्यर इस तरह की क्रिकेट खेल रहे हैं कि केकेआर को शानदार शुरुआत की उम्मीद है। इयोन मोर्गन के नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए आने के साथ बल्लेबाजी लाइनअप काफी नीचे तक है, इसके बाद शाकिब अल हसन और सुनील नरेन 7 और 8 पर हैं। हालांकि रसेल चोट के कारण पिछले कुछ मैचों में नहीं खेले पर टीम ने इसे झेल लिया। क्या वे इस मैच में खेलेंगे ?

एक ऑलराउंडर के रूप में रसेल के कौशल और क्षमता पर कोई शक नहीं, फिर भी, शारजाह में धीमी पिच पर, शाकिब अल हसन एक उपयोगी गेंदबाज हो सकते हैं। शिवम मावी और लॉकी फर्ग्यूसन शानदार फॉर्म में हैं । स्पिनरों ने पूरे सीजन में प्रभावित किया है और सभी की निगाहें वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन पर होंगी।

ग्लेन मैक्सवेल और युजवेंद्र चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए प्रमुख खिलाड़ी होंगे जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए वेंकटेश अय्यरऔर शाकिब अल हसन। ग्लेन मैक्सवेल बनाम सुनील नरैन मुकाबला देखने में मजा आएगा।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

विराट कोहली : कोहली, इस सीजन के बाद कप्तानी से हटेंगे। कोहली ने 2015 और 2020 में प्ले-ऑफ में पहुंचने के अलावा 2016 में आरसीबी को फाइनल में पहुंचाया और अब अपने आखिरी दौर को नई कामयाबी पर ख़त्म करना चाहेंगे। वे नहीं चाहेंगे की ये कप्तान के रूप में उनका आखिरी मैच हो ।

इयोन मोर्गन : मॉर्गन के लिए, यह केकेआर के लिए खोया गौरव वापस पाने का मौका है। वह टीम जिसने गौतम गंभीर के नेतृत्व में बड़ी कामयाबी हासिल की, और 2012 से 2014 के तीन साल में दो आईपीएल टाइटल जीते – एक और बड़ी कामयाबी का इंतज़ार कर रही है।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में शाकिब अल हसन/आंद्रे रसेल एक अच्छे विकल्प हैं। इनमें से जो भी खेला , उप कप्तान हो सकता है।

पिच रिपोर्ट और हालात

मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में है । शारजाह में पिच धीमी रही है, गेंदबाजों को मदद मिल रही है। बल्लेबाजों को यहां धैर्य रखने और योग्यता के अनुसार खेलने की जरूरत है। मौसम गर्म और उमस वाला होगा।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

आईपीएल 2021 के भारत में पहले राउंड में आरसीबी ने केकेआर को 38 से हरा दिया था । जब यूएई में दोनों टीमें मिलीं तो केकेआर ने उन्हें 9 विकेट से हरा दिया। इस तरह हिसाब बराबर है। ध्यान रहे – आरसीबी ने आईपीएल 2020 सीज़न में केकेआर को दो बार हराया था।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 28 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।
केकेआर की जीत: 15
आरसीबी की जीत: 13

मैच की भविष्यवाणी

सट्टेबाजी साइट ने दोनों टीमों के बीच कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं माना । कोहली बार-बार नॉकआउट राउंड के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे हैं और यह उनके लिए याद करने वाला मौका हो सकता है ।आरसीबी को फेवरिट कहेंगे।

Leave a comment