IPL 2021, RC v MI: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

यह शारजाह में दोनों टीम के लिए जीने- मरने वाला मैच है। दोनों टीम हाल फिलहाल प्ले ऑफ की रेस में हैं बराबर 10 पॉइंट के साथ- राजस्थान रॉयल्स नंबर 6 पर और पिछले चैंपियन मुंबई इंडियंस नंबर 7 पर। दोनों टीमों को नेट रन रेट ने अलग किया है।

राजस्थान रॉयल्स यूएई में बहुत अच्छी फॉर्म में नहीं, आईपीएल के फिर से शुरू होने के बाद से अपने 5 में से 3 मैच में हार। चेन्नई सुपर किंग्स को हराने के लिए 189 रन के लक्ष्य को हासिल करने के बाद आज के मैच के लिए टीम का हौसला बुलंद होगा। चेन्नई सुपर किंग्स को यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की शानदार बल्लेबाजी से चौंका दिया था।

इस बीच, मुंबई इंडियंस ने यूएई में अपने 5 मैचों में से 4 में हार का सामना किया है- दिल्ली कैपिटल्स से 4 विकेट से हारे आखिरी मैच में। मुंबई इंडियंस के मेगा-स्टार्स आज इस लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ने पर अपने पटरी से उतरे आईपीएल अभियान को सही राह पर लाने के लिए एक आखिरी कोशिश करेंगे। मुंबई की नज़र टाइटल की हैट्रिक पर है- टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में ये रिकॉर्ड पहली बार बनेगा पर उनके बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन ने टीम को निराश किया है।

यह भी पढ़ें | रोहित और क्रुणाल ने खेल भावना से जीता दिल, केएल राहुल के खिलाफ वापस ली अपील, देखें वीडियो

दोनों टीमों के लिए समीकरण आसान है- न सिर्फ अपने दोनों मैच जीतने हैं बल्कि बड़ी जीत हासिल करनी है ताकि खराब नेट रन रेट सुधार सकें। रॉयल्स शुद्ध रन-रेट -0.337 और मुंबई इंडियंस -0.453 पर।आज हारने वाला संभवतः टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा।

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है:

मैच कहाँ है?

यह मैच शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में है और शाम 7:30 बजे शुरू होने वाला है। आप इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप पर भी उपलब्ध है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार में Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए मुंबई इंडियंस को फेवरिट माना है और भाव 7/10 है। राजस्थान रॉयल्स 11/10 पर।

बुकीज ने संजू सैमसन को 11/4 भाव से राजस्थान के लिए टॉप स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज़ गिना है- जबकि रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए 5/2 पर हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन: RR बनाम MI

लियाम लिविंगस्टोन को 4 मैच में सिर्फ 36 रन बनाने के बाद राजस्थान ने टॉप आर्डर से हटा दिया गया था और संभवतः बेंच पर ही बैठेंगे। दोनों टीम अपनी पूरी ताकत से खेलेंगी।

इसलिए रोहित (341 रन), सूर्यकुमार यादव (222), क्विंटन डी कॉक (297) और कीरोन पोलार्ड (232) को अपने सबसे बेहतर खेल को सामने लाने की जरूरत है। हार्दिक पांड्या की फॉर्म का कोई भरोसा नहीं।

रॉयल्स का गेंदबाजी का आक्रमण सबसे ज्यादा मुस्तफिजुर रहमान पर टिका है- देखना है कि चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर और बाकी गेंदबाज कैसे मुंबई के जोरदार बल्लेबाज़ों को रोकते हैं? इसी तरह, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर के साथ, जायसवाल और एविन लुईस की ओपनिंग जोड़ी- सभी चुनौती देंगे।

आरआर संभावित प्लेइंग इलेवन:एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन,शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर,मयंक मार्कंडे चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान।

एमआई संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, नाथन कूल्टर-नाइल,ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज: रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन,शिवम दुबे

ऑलराउंडर: कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, राहुल तेवतिया

गेंदबाज: मुस्तफिजुर रहमान, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज: रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन

ऑलराउंडर: डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, कीरोन पोलार्ड

गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

संजू सैमसन इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के टॉप बल्लेबाज हैं- 480 रन बनाए। यशस्वी जायसवाल ने सीएसके के विरुद्ध 21 गेंद पर 50 रन बनाए और 77 रन की पार्टनरशिप की एविन लुईस के साथ सिर्फ 5.2 ओवर में। यह उनका पहला 50 था और सीजन रिकॉर्ड 237 रन है- 151.92 स्ट्राइक रेट से। टी20 प्लेयर इंडेक्स में 933वें नंबर के खिलाड़ी के लिए ये बुरा नहीं।

मुंबई इंडियंस के लिए सूर्यकुमार यादव ने आखिरकार दिल्ली के विरुद्ध बैट से कुछ फॉर्म दिखाई 26 गेंद पर 33 रन बनाकर। इस समय मुंबई के लिए टॉप गेंदबाज नाथन कूल्टर-नाइल है- यूएई में अपने तीन मैचों में 6.08 का इकॉनमी रेट। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह को वरीयता देकर उन्हें बीच बीच में अनियमित स्पैल फेंकने पर मजबूर किया- तब भी अपनी भूमिका को अच्छी तरह से निभाया।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

संजू सैमसन: आरआर कप्तान सैमसन कप्तान के रूप में बिल्कुल सही हैं- इस सीजन में टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी और एक बार सेट हो जाएं तो रुकते नहीं- साथ में अच्छे कीपर। पूरी टीम उन पर निर्भर।

रोहित शर्मा : हैं तो कामयाब कप्तान पर इस समय माथे पर झुर्रियां और चेहरे पर गुस्सैल नज़र एक ऐसी कहानी बयां कर रही है जो एमआई टीम के लिए अब तक अनसुनी है। यह उनके अनुभव का इम्तहान है।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, कीरोन पोलार्ड एक मजबूत विकल्प हैं।मुंबई ने भी रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में उन्हें ही कप्तान बनाया। टी 20 के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक और हर रोल में फिट।

पिच रिपोर्ट और हालात

पिछले सीज़न के उलट इस साल पिच अलग है- धीमी और गेंद अच्छी तरह से नहीं आ रही है बैट पर। इससे बल्लेबाजों को बेहतरीन कनेक्शन बनाने में दिक्कत हो रही है और 150 रन तक पहुंचने में भी मशक्कत करनी पड़ रही है। MI ने अपने आखिरी मैच में यहां DC के विरुद्ध पहली पारी में सिर्फ 129 रन ही बनाए थे।

औसत पहली पारी का स्कोर 149
औसत दूसरी पारी का स्कोर 131

शारजाह में गर्मी और उमस रहने की संभावना है- बारिश की कोई संभावना नहीं। औसत तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

रिवर्स फिक्स्चर में, क्विंटन डी कॉक के 50 गेंद में 70* रन ने मुंबई इंडियंस को पॉइंट्स तालिका में टॉप 4 में पहुंचा दिया था।आईपीएल 2021 में पहली बार दूसरे नंबर पर खेलते हुए, मुंबई ने किसी भी समय रन रेट को मुसीबत नहीं बनने दिया। क्रुणाल पांड्या ने 26 गेंद में 39 रन बनाकर अच्छा साथ दिया क्योंकि मुंबई ने 9 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 24 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।

मुंबई इंडियंस: 12
राजस्थान रॉयल्स: 11
कोई परिणाम नहीं: 1

मैच की भविष्यवाणी

लगता है मुंबई को मैच जीतना चाहिए। वे सही समय पर बेहतर टेम्परामेंट दिखाते हैं पर याद रहे- ये क्रिकेट है।

Leave a comment