IPL 2021, KKR v RR : फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

यह दोनों टीम के लिए एक जरूरी मैच है। दोनों टीम का ये आखिरी मैच है और कोलकाता नाईट राइडर्स एवं मुंबई इंडियंस 12 पॉइंट पर हैं, पर नेट रन रेट के मामले में मुंबई इंडियंस से आगे हैं वे। राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध 2 पॉइंट केकेआर के लिए, उनके प्रभावशाली नेट रन रेट की बदौलत ,टॉप 4 में जगह का भरोसा बन जाएंगे। अगर वे हार जाते हैं तो बाकी टीमों पर भी निर्भर करेगा कि क्या होगा? इस बीच, राजस्थान को प्लेऑफ के लिए नेट रन रेट में सुधार और जीत दोनों की जरूरत है। 

 फॉर्म के मामले में, कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने पिछले तीन मैचों में दो जीत हासिल कीं- आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराया। इसके उलट, राजस्थान रॉयल्स ने यूएई में अपने 6 मैच में से दो जीते हैं और मुंबई इंडियंस के विरुद्ध आखिरी मैच में तो 9 विकेट पर 90 रन ही बनाए।

कोलकाता नाइट राइडर्स का रिकॉर्ड : मैच 13, पॉइंट 12, एनआरआर 0.294 जबकि राजस्थान रॉयल्स का रिकॉर्ड : मैच 13, पॉइंट 10, एनआरआर: -0.737 का। उनका नेट रन रेट -0.737 बहुत खराब है। 
आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है:

यह भी पढ़ें | SRH के गेंदबाज उमरान मलिक के मुरीद हुए विराट कोहली, मैच के बाद युवा खिलाड़ी को दिया खास तोहफा

मैच कहाँ है?

यह मैच शारजाह के शारजाह इंटरनेशनल स्टेडियम में होना है। यह शाम 7:30 बजे से है।  इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए  कोलकाता नाइट राइडर्स को फेवरिट माना है और भाव 4/7 है। राजस्थान रॉयल्स 11/8 पर हैं।  

वेंकटेश अय्यर को 13/5 के भाव के साथ कोलकाता के लिए टॉप स्कोर स्कोर के लिए फेवरिट माना है, जबकि राजस्थान रॉयल्स के लिए एविन लुईस 14/5 के साथ टॉप स्कोर पर हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन: KKR बनाम RR

टिम सीफर्ट को सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध मैच में हटाकर केकेआर ने शाकिब अल हसन को खिलाया था और बांग्लादेश के इस इंटरनेशनल क्रिकेटर ने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया और  20 रन देकर 1 विकेट लिया। मॉर्गन संभवतः हसन को टीम में बनाए रखेंगे और पिछली जीत के बाद बिना किसी बदलाव, टीम को मैदान में उतारेंगे। राजस्थान रॉयल्स के पास पूरी टीम है-11 चुनने के लिए।

केकेआर संभावित प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक, इयोन मोर्गन, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

 आरआर संभावित प्लेइंग इलेवन

एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, चेतन सकारिया, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान। 

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन

ऑलराउंडर : शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, राहुल तेवतिया

गेंदबाज  : वरुण चक्रवर्ती, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)बल्लेबाज: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, इयोन मोर्गन, संजू सैमसन, शिवम दुबे

ऑलराउंडर: शाकिब अल हसन, डेविड मिलर

गेंदबाज: सुनील नरेन, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, चेतन सकारिया

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

राहुल त्रिपाठी यूएई पहुंचने के बाद से केकेआर के लिए अच्छी फॉर्म में हैं- अपनी पिछली पांच पारी में तीन 30+ स्कोर बनाए। टॉप आर्डर के साथी बल्लेबाज शुभमन गिल और अय्यर ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए क्रमश: सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के विरुद्ध 50 बनाए। फिनिशर दिनेश कार्तिक बैट से केकेआर के गेम-चेंजर हो सकते हैं- अनुभवी विकेटकीपर ने इस सीज़न में 138.68 स्ट्राइक रेट से 190 रन बनाए हैं और राजस्थान के विरुद्ध तो 232.43 के करियर स्ट्राइक रेट के साथ डेथ पर बल्लेबाजी करने का उनके पास हुनर है। कप्तान मॉर्गन की फॉर्म चिंता बनी हुई है।  

गेंद से टी 20 प्लेयर इंडेक्स में 19वें नंबर के मिस्ट्री स्पिनर सुनील नरेन ने सनराइजर्स के विरुद्ध चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर प्रभावित किया- कुल मिलाकर 10 विकेट लिए हैं 6.42 की इकॉनमी के साथ और उनकी टीम में 10 से अधिक ओवर फेंकने वाले किसी भी गेंदबाज़ का ये सबसे बेहतर इकॉनमी रेट है। 

 राजस्थान रॉयल्स के लिए, इविन लुईस एकमात्र बल्लेबाज थे जिन्होंने मुंबई के विरुद्ध 19 गेंद पर 24 रन बनाकर अपना रिकॉर्ड बेहतर किया- अब 5 मैच में 162.36 स्ट्राइक रेट से 151 रन हैं उनके नाम और अगर उन्हें थोड़ा सा समर्थन मिल जाए तो रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं।

आरआर को उनके भारतीय बल्लेबाजों की फॉर्म से जोरदार झटका लगा है। यशस्वी जायसवाल और कुछ हद तक कप्तान संजू सैमसन को छोड़कर टीम के बाकी के भारतीय बल्लेबाजों में इरादे की कमी नज़र आई है ।मुस्तफिजुर रहमान उनके सबसे कामयाब अनुभवी विदेशी साबित हो रहे हैं।  

ड्रीम 11 फैंटेसी: कप्तान के लिए पसंद

संजू सैमसन : आरआर के कप्तान सैमसन सैमसन बहुत कुछ अपने दम पर इस आरआर टीम को खींच रहे हैं और कप्तान बनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। वह एक बेहतर कीपर हैं और वहीं से धोनी की तरह टीम को कंट्रोल करते हैं।

शाकिब अल हसन : हालांकि, ये कह सकते हैं कि अभी वे इस सीजन में खेले ही कितना हैं पर उनके पास कप्तानी का अनुभव है और बांग्लादेश की हालिया टी 20 कामयाबी में उनका बड़ा खास योगदान रहा।  

ड्रीम 11 फंतासी: उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, शुभमन गिल एक अच्छे विकल्प हैं। युवा हैं और खेल को समझते हैं।  

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, शुभमन गिल एक अच्छे विकल्प हैं। उनका उत्साह आरआर के लिए महत्वपूर्ण होगा।

पिच रिपोर्ट और हालात

मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में। पिछले सीज़न के उलट, इस साल पिच का मिजाज बदला है। वास्तव में धीमी और गेंद अच्छी तरह से नहीं आ रही है बैट पर। पिच की इसी सुस्ती के कारण बल्लेबाजों को कनेक्शन बनाने में दिक्कत हो रही है और 150 रन तक पहुंचने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।  

 शाम को थोड़ा ठंडा होने से पहले, शारजाह में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

रिवर्स फिक्सचर में, राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 24 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।
कोलकाता नाइट राइडर्स जीत: 12
राजस्थान रॉयल्स जीत: 11
कोई परिणाम नहीं: 1

मैच की भविष्यवाणी

राजस्थान रॉयल्स बुरी तरह से फॉर्म से बाहर है और मुंबई इंडियंस के विरुद्ध खराब खेल इसका सबूत है। कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत पक्की लग रही है पर ये क्रिकेट है। 

Leave a comment